NEET 2020 की परीक्षा कल, जानिए क्या है गाइडलाइंस

इस बार परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराने के लिए परीक्षा केंद्र 2846 से बढ़ाकर 3,843 कर दिए गए हैं।

0
124
NEET 2020
NEET 2020 की परीक्षा कल, जानिए क्या है गाइडलाइंस

Delhi: देश भर में मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए रविवार यानी 13 सितंबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट (NEET 2020) का आयोजन किया जाएगा। इस बार करीब 16 लाख छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। एनटीए ने भी कोविड-19 महामारी के बीच परीक्षा को सुरक्षित ढंग से करवाने के लिए पूरे इंतजाम कर लिए हैं। इस बार परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराने के लिए परीक्षा केंद्र 2846 से बढ़ाकर 3,843 कर दिए गए हैं। एनटीए के अनुसार 99 फीसदी स्टूडेंट्स को उनकी पसंद के अनुसार केंद्र दिया गया है।

कोरोना की भारतीय वैक्सीन Covaxin का परीक्षण सफल !

वहीं नीट एडमिट कार्ड ( NEET Admit Card ) के पीछे भी कई दिशानिर्देश लिखे गए हैं जिन्हें स्टूडेंट्स को फॉलो करना होगा। इस परीक्षा (NEET 2020) में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा। किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आईडी प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। वहीं परीक्षार्थियों को एग्जाम हॉल में सिर्फ एडमिट कार्ड और NTA की साइट से डाउनलोड की हुई ए4 साइज पेपर पर अंडरटेकिंग (Self Declaration) भी लानी होगी। हर अभ्यर्थी को इस बात का सेल्फ डिक्लरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आये हैं। इसके साथ ही पर्सनल ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल, एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड फोटोग्राफ, अपना हैंड सैनिटाइजर (50 ML), मास्क, ग्लोव्स, ऑरिजनल आईडी लेकर जानी होगी।

मेट्रो में नियमों की अनदेखी पर इतने लोगों पर लगा जुर्माना

अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करते समय और निकलते समय सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के बाहर और केंद्र में प्रवेश करते समय सभी जगह 6 फीट की दूरी बनाई रखनी है। परीक्षा केंद्र में जाने से पहले हर उम्मीदवार को अपने हाथ धोने होंगे। हर परीक्षा केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। साथ ही परीक्षार्थी एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें। परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी एग्जाम रूम छोड़ने की इजाजत नहीं होगी।

बिहार में ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को मिलेगी ताकत- पीएम मोदी

साथ ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने से पहले अंडरटेकिंग को पूरी तरह भर लें। उस पर छात्र की फोटो, अंगूठे का निशान, माता पिता के हस्ताक्षर जरूर हों। परीक्षार्थी निर्देशों के मुताबिक एडमिट कार्ड को भी भर लें। परीक्षा केंद्र में मोबाइल, टैबलेट जैसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या डिवाइस को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा (NEET 2020) केंद्र के बाहर परीक्षार्थियों को नया 3 प्ले मास्क दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को घर से पहने हुए मास्क की बजाय इसे ही पहनना होगा। एंट्री प्वॉइंट पर एडमिट कार्ड में भरी हुई अंडरटेकिंग और थर्मो गन से बॉडी टेम्परेचर चेक होगा। सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक दो सीटों के बीच गैप रहेगा। थंब इम्प्रेशन के जरिए उपस्थिति नहीं ली जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here