KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के लिए जारी हुई मेरिट लिस्ट, ऐसे करें चेक

आज केंद्रीय विद्यालय संगठन ने पहली क्लास के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। अगर सीटें बची तो दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी।

0
309
KVS Admission 2020
केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के लिए जारी हुई मेरिट लिस्ट, ऐसे करें चेक

New Delhi: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2020-21 में पहली कक्षा में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट (KVS Admission 2020) जारी कर दी है। मेरिट लिस्ट को पैरेंट्स kvsangathan.nic या kvsangathan.in पर देख सकते हैं। पहली मेरिट लिस्ट जारी (KVS Admission 2020) होने के बाद अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो संस्थान 19 अगस्त को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करेगा।

इसी तरह 23 अगस्त को तीसरी लिस्ट जारी करेगा। इस साल एडमिशन के लिए छात्रों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा। लॉटरी का ड्रॉ सुबह 9:30 बजे से ऑनलाइन स्ट्रीम किया जा रहा है। उम्मीदवार संबंधित केन्द्रीय विद्यालय का यूट्यूब पेज चेक कर सकते हैं।

CLAT- 2020: इन नियमों के साथ, सितंबर से होगी क्लैट परीक्षा

मेरिट लिस्ट संबंधित स्कूलों में भी उपलब्ध होगी। बता दें कि कक्षा 1 के लिए 7 अगस्त को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया। वहीं कक्षा 2 के लिए पंजीकरण (KVS Admission 2020) 20 जुलाई को शुरू हुआ है और 25 जुलाई को शाम 4 बजे तक खुला रहा था। एडमिशन प्रक्रिया के लिए छात्रों को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए पंजीकरण करना है।

एडमिशन के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी उनमें छात्र के स्कैन फोटोग्राफ जो 256 केबी की होना चाहिए, स्कैन किया हुआ छात्र का जन्म प्रमाण पत्र, सरकारी प्रमाणपत्र (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए) माता-पिता / दादा-दादी की ट्रांसफर डिटेल चाहिए होगा।

SBI job Recruitment: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

पैरेंट्स ऑनलाइन मेरिट लिस्ट चेक करने के लिए पहले केवीएस प्रवेश 2020-21 की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं। उसके बाद होमपेज पर उपलब्ध “चेक एप्लिकेशन स्टेटस” लिंक पर क्लिक करें। फिर रजिस्टर्ड यूजर लॉगिन कोड, बच्चे के जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड का उपयोग कर साइन इन कर सकते है। लॉगिन करने के बाद आपके बच्चे के मेरिट लिस्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here