वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए खुशखबरी, फ्रेशर्स की बढ़ी मांग

0
191
Job Alert 2020
कोरोना महामारी के बावजूद नौकरियों की कमी नही हैं। नई नौकरियों को लेकर मिल रहे संकतों में सुधार देखने का मिल रहा है।

New Delhi: कोरोना महामारी के बावजूद नौकरियों की कमी नही हैं। नई नौकरियों को लेकर मिल रहे संकतों में सुधार देखने का मिल रहा है। नेशनल करियर सर्विस पोर्टल (Job Alert 2020) के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में करीब 57 हजार से ज्यादा नियोक्ता (Job Alert 2020) पूरे देश में 1.68 लाख नौकरियां दे रहे हैं। नौकरी मांगने वालों की संख्या 1.04 करोड़ है।

कोरोना काल और लॉकडाउन (Job Alert 2020) की वजह से कई लोगों की नौकरियां चली गई थी। जिसकी वजह से लोग काफी परेशान नजर आ रहे थे। हालांकि अब लॉकडाउन खुलने के बाद से नौकरी मिलना आसान हो गया है। खासकर ऑनलाइन काम करने वालों के लिए तो नौकरी की कमी नहीं है। नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के मुताबिक सितंबर महीने में देश भर में नई नौकरियों की 73,416 जगहों के लिए नियोक्ताओं ने आवेदन मांगे हैं। 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

बता दें कुल नौकरियों में से ज्यादातर फ्रेशर्स या फिर कम अनुभव (Work From Home) वाले लोगों के लिए ही हैं। सभी नौकरियों के पोस्ट में 0-3 साल के अनुभव से जुड़ी 50 फीसदी से ज्यादा पोस्ट देखने को मिल रही है। यही नहीं मौजूद कुल नौकरियों में से 50 हजार यानी करीब 30 फीसदी नौकरियां वर्कफ्रॉम होम की हैं। इनमें अलग अलग शहरों में आईटी, बीपीओ और सेल्स से जुड़े काम के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 

नई शिक्षा नीति पर हर स्टूडेंट को मिलेगा क्रिएटिव पढ़ाई का मौका- पीएम मोदी

पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक कुल एक्टिव नौकरियों में से सिर्फ 941 ही सरकारी नौकरियां हैं। वहीं करीब 10 हजार नौकरियां सिर्फ महिलाओं के लिए (Work From Home) पोस्ट की गई हैं। आईटी और कम्युनिकेशन के क्षेत्र में 23600 नौकरियां, फाइनेंस और इश्योरेंस के क्षेत्र में 17300, और शिक्षा के क्षेत्र में 9 हजार से ज्यादा नौकरियां हैं। आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगस्त महीने में 216 नौकरियां थी वहीं सितंबर में 974 नई नौकरियां आईं। यूपी में कुल नौकरियां 1,196 हैं। वहीं बिहार में अगस्त में 670 और सितंबर में 203 नई नौकरियां आईं। कुल नौकरियां 879 हैं। दिल्ली की बात की जाए तो अगस्त में 267 और सितंबर में 595 नई नौकरियां देखी गईं। यहां कुल नौकरियां 1,112 हैं। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here