JEE-NEET Exam: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की छह राज्यों की याचिका, अब नहीं टलेगी परीक्षा

जेईई और नीट परीक्षा पर पुनर्विचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी गई है। SC के फैसले के बाद साफ हो गया है कि अब परीक्षा नहीं टलेगी।

0
450
JEE-NEET Exam
NEET- JEE की परीक्षा स्थगित नहीं होगी, SC ने खारिज की छह राज्यों की याचिका

New Delhi: NEET-UG और JEE (Mains) परीक्षा को लेकर छह राज्यों के मंत्रियों द्वारा दायर की गयी याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को खारिज कर दी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद साफ हो गया है कि अब जेईई और नीट (JEE-NEET Exam) की परीक्षा नहीं टलेगी। 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट परीक्षा तय समय पर होगी। बता दें कि जेईई मेन की परीक्षा 1 सितंबर से शुरू हो चुकी है।

जेईई और नीट परीक्षाओं (JEE-NEET Exam) को लेकर तीन जजों की बेंच ने विचार किया। जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच ने विचार करने के बाद छह राज्यों के छह कैबिनेट मंत्रियों द्वारा जेईई मेन और नीट परीक्षाओं पर पुनर्विचार करने की याचिका को खारिज करने का फैसला सुनाया।

JEE और NEET परीक्षाओं के लिए जारी हुई गाइडलाइन्स

बता दें कि इस रिव्यू पिटीशन को 6 गैर-बीजेपी शासित राज्यों के कैबिनेट मंत्रियों ने दाखिल किया था। इसमें पश्चिम बंगाल के मलय घटक, झारखंड के रामेश्वर ओरांव, राजस्थान के रघु शर्मा, छत्तीसगढ़ के अमरजीत भगत, पंजाब के बी एस सिद्धू और महाराष्ट्र के उदय रवीन्द्र सावंत शामिल हैं।

इसके अलावा बता दें कि बीते दिनों ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में परीक्षा टालने को लेकर 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक बैठक हुई थी, जिसमें पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि सभी राज्य सुप्रीम कोर्ट चलें. इसके बाद फैसला लिया गया था कि सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की जाएगी.

शुरू हुई परीक्षा, छात्र मास्क और ग्लव्स पहनकर सेंटर पहुंचे

दरअसल सुप्रीम कोर्ट में जेईई और नीट परीक्षा पर पुनर्विचार करने के लिए याचिका दायर की गई थी। वकील सुनील फर्नांडिस के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट का 17 अगस्त का आदेश NEET और JEE परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की सुरक्षा और उनके जीवन के अधिकार को सुरक्षित करने में विफल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here