Indian Air Force Recruitment Rally 2020: X, Y ग्रुप के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई

भारतीय वायुसेना ने ग्रुप X और Y में एयरमैन के अनेक पदों के लिए भर्ती आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दि है।

0
800
IAF AFCAT Recruitment 2021
IAF AFCAT Recruitment 2021: भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने के लिए बचे हैं कुछ दिन, ऐसे जल्द करें आवेदन

New Delhi: भारतीय वायुसेना ने ग्रुप X और Y में एयरमैन के अनेक पदों के लिए भर्ती आवेदन प्रक्रिया आज यानी 27 नवंबर से शुरू कर दि है। उम्मीदवार जो इस क्षेत्र के लिए योग्यता रखते हैं, वे IAF की आधिकारिक वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में अपना पंजीकरण कर सकते हैं। भर्ती (Indian Air Force Recruitment Rally 2020) के लिए उम्मीदवारों  की आयु सीमा 17 जनवरी 2000 से लेकर 30 दिसंबर 2003 के बीच ही होनी चाहिए।

10वीं पास के लिए इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

ये रैलियां यूपी, बिहार, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु के युवाओं के लिए आयोजित होंगी। ये भर्ती रैलियां 10 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच आयोजित होंगी। इनमें अधिकांश पदों के लिए साइंस साडड से 12वीं पास की योग्यता मांगी गई है। भारतीय वायु सेना भर्ती रैली (Sarkari Naukri) में हिस्सा लेने के लिए 27 नवंबर 2020 सुबह 11 बजे से 28 नवंबर 2020 शाम 5 बजे तक के बीच आपको ऑनलाइन प्री रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवारों का चयन पीएफटी, लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षा में उनके प्रदर्शन के मुताबिक ही किया जाएगा। फिजिकल फिटनेस टेस्ट में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को ही आगे की भर्ती प्रक्रिया (Indian Air Force Recruitment Rally 2020) में हिसा लेने के लिए बुलाया जाएगा।

लाखों छात्रों के लिए खुशखबरी, यूपी में आज से शुरु हुए स्कूल-कॉलेज

Indian Air Force Recruitment 2020 Rally के लिए योग्यता मानदंड

Group X Traders- जिन उम्मीदवारों ने इंटरमीडिएट (10+2) गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ समकक्ष परीक्षा में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए। तीन साल का डिप्लोमा कोर्स इन इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ ऑटोमोबाइल/ कंप्यूटर साइंस/ इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट से एग्रीगेट में न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

Group Y Traders- ऑटो टेक, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) और संगीतकार ट्रेड्स) को छोड़कर – उम्मीदवार को न्यूनतम 50% के साथ केंद्रीय/ राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित किसी भी स्ट्रीम/ विषयों में इंटरमीडिए/ 10+2 या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here