सरकारी बैंक में निकली बंपर भर्तियां, जानें कौन कर सकता है आवेदन

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आपके लिए यह खबर बेहद खास है। खासकर उन लोगों के लिए जिनको बैंक में नौकरी की तलाश हैं।

0
288
IBPS Clerk 2020
अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आपके लिए यह खबर बेहद खास है। खासकर उन लोगों के लिए जिनको बैंक में नौकरी की तलाश हैं।

Bank Exam: अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आपके लिए यह खबर बेहद खास है। खासकर उन लोगों के लिए जिनको बैंक में नौकरी की (IBPS Clerk 2020) तलाश हैं। आपको बता दें आईबीपीएस ने बैंक में क्लर्क पदों के लिए कई रिक्तियां निकाली हैं। खास बात है कि इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत हो चुकी है और आवेदन की आखिरी तारीख (IBPS Clerk 2020) नवंबर में है। 

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन, जल्द करें आवेदन

दरअसल, इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल ने बैंकों में कुल 2557 रिक्तियां (IBPS Clerk 2020) निकाली हैं। जिनके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को एक बार फिर से शुरू किया गया है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अभी तक इन रिक्तियों के लिए अपना आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके पास 6 नवंबर तक का मौका है। ऐसे अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ibps.in के जरिए अपना आवेदन कर सकते है।

बता दें इन रिक्तियों (IBPS Clerk 2020) के जरिए अभ्यर्थियों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉर्पोरेशन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, पंजाब और सिंध बैंक आदि विभिन्न बैंकों में नौकरी मिलेगी। जो अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट होंगे उनको 5, 12 और 13 दिसंबर को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को 24 जनवरी 2021 को मुख्य परीक्षा देनी होगी। 

सुप्रीम कोर्ट में निकाली बंपर नौकरियां, जानिए किसे मिलेगा मौका

कौन कर सकता है आवेदन?

आईबीपीएस के नोटिफिकेशन के अनुसार, इस अवधि के दौरान वही उम्मीदवार आवेदन कर सकता है जो 6 नवंबर 2020 तक पद के लिए मांगी गई योग्यता पूरी करता हो। इसके अलावा सिर्फ वही आवेदक एप्लाई कर सकते हैं जो 2 सितंबर से 23 सितंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाए थे। इस एग्जाम के लिए आपकी उम्र 20 साल होना जरुरी है और अधिकतम 28 साल तक ही आवेदन कर सकते है। यानी उम्मीदवार का जन्म 02.09.1992 से पहले और 01.09.2000 के बाद नहीं होना चाहिए। साथ ही एससी और एसटी वर्ग को आयु में पांच साल और ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी। अगर पढ़ाई की बात की जाए तो किसी भी स्ट्रीम या विषय में ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। 

नौकरी से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Job News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here