REET 2021: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, REET परीक्षा 31000 शिक्षक भर्ती में बीएड के अभ्यर्थियों को सीएम गहलोत ने दी बड़ी राहत

0
105
REET 2021
REET 2021: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, REET परीक्षा 31000 शिक्षक भर्ती में बीएड के अभ्यर्थियों को सीएम गहलोत ने दी बड़ी राहत

REET 2021: सितम्बर के महीने में हुई रीट परीक्षा (REET 2021) को राजस्थान सरकार ने अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने एक नयी घोषणा की है जिसमे उन्होंने ये कहा की ‘एड द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी शिक्षक भर्ती की अंतिम तिथि तक बीएड की डिग्री मिलने पर शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होंगे’। बता दें की एक समीक्षा बैठक के दौरान सीएम गहलोत ने ये फैसला लिया है।

राजस्थान माध्यमिक बोर्ड के मुताबिक बीएड की डिग्री मिलने पर ही रीट के नतीजे तक भर्ती के योग्य मानने का प्रावधान है। आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड ने 2 नवंबर को परीक्षा के 36 दिन के भीतर ही रीट का रिजल्ट जारी कर दिया था। रीट में 11,04,216 को पात्र घोषित किया गया है। लेवल-1 के लिए 3,03,604 व लेवल-2 के लिए 7,73,612 को शिक्षक पात्रता मिली। दोनों लेवल में 25.35 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अब तृतीण श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों पर भर्ती का इंतजार है।

बता दें की कोरोना वायरस के कारण रीट 2021 की परीक्षा परिणाम से पहले बीएड में अध्ययनरत हज़ारों की परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हो पाया। इसी दौरान अभी कुछ लोग ऐसे भी है जिनकी परीक्षा होनी बाकी है। वहीँ दूसरी तरफ कुछ लोगों का टाइम टेबल नहीं तैयार हुआ है।

अंतिम तारीख तक बीएड की डिग्री लेनी आवश्यक

इन विद्यार्थियों से रीट का आवेदन कराते समय सरकार ने कहा था कि इन्हें रीट की पात्रता का मौका दिया जाएगा। अब गहलोत सरकार के इस फैसले के बाद इन अभ्यर्थियों को राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती में आवेदन की अंतिम दिनांक तक शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने का अवसर दिया जाएगा। यानी 31000 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की जो अंतिम तिथि होगी, उस तारीख तक इन्हें बीएड की डिग्री लेनी होगी।

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम गहलोत ने एक और विचार बनाया जिसमे उन्होंने कहा की अध्यापक की भर्ती प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए रीट के बाद चयनक के लिए भी एक परीक्षा कराई जाए।

Also Read: REET Result 2021: इंतजार हुआ खत्म, राजस्थान रीट परीक्षा का रिजल्ट जारी, लिंक से करें चेक

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here