DU Examination: इस दिन से शुरू होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU Examination)कि ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षाएं 10 से 31 अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

0
389
DU Examination

New Delhi: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने मंगलवार को उच्च न्यायालय को बताया कि ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षाएं (Open Book Examination) 10 से 31 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ को विश्वविद्यालय (DU Examination) ने यह जानकारी दी।

CBSE 10th Result: जानिए कब होगा 10वीं का रिजल्ट घोषित

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा (DU Examination) में भाग नहीं ले सकने वाले छात्रों को सितंबर में होने वाली सभी परीक्षाओं में बैठने का मौका दिया जाएगा। हालांकि विश्वविद्यालय ने शुरू में कहा था कि उसने 17 अगस्त से परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है और परीक्षाएं 8 सितंबर को खत्म होगी, जिसपर अदालत ने उसे एक बार फिर विचार करने को कहा था।

दिल्ली में स्टेट यूनिवर्सिटी एग्जाम को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

इसकी एक वजह यह भी है कि अंतिम वर्ष के छात्रों को भारत या विदेश में अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए उनका परीक्षा में पास होना जरूरी है, इसी कारण उनके कैरियर की संभावनाओं को ध्यान में रखकर परीक्षा का कार्यक्रम तय किया जाए।

विश्वविद्यालय की ओर से पेश होने वाले वकील ने इस पर सहमती जतायी और फिर से दोबारा चर्चा के बाद ही यह निर्णय लिया गया है कि ऑनलाइन ओबीई 10 अगस्त से शुरू होगा और 31 अगस्त तक चलेगा। यह भी निर्णय लिया गया कि मॉक टेस्ट का पहला चरण 31 जुलाई के बजाय 27 जुलाई से शुरू होगा और दूसरे चरण का मॉक टेस्ट 4 अगस्त के बजाय 1 अगस्त से शुरू होगा।

Heavy Rainfall: यूपी में भारी बारिश की चेतावनी, बिहार में गिरा स्कूल

इससे पहले 10 जुलाई मामले की सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने डीयू को फटकार लगाई थी। न्यायालय ने डीयू से कहा था कि परीक्षाएं काफी दबाव डालने वाली होती हैं और हजारों छात्रों का करियर दांव पर लगा हुआ है। डीयू ने 09 जुलाई को उच्च न्यायालय को बताया था कि उसने 10 जुलाई से होने वाली ओपन बुक परीक्षाएं स्थगित कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here