ग्रेजुएशन रिजल्ट के बिना पोस्ट ग्रेजुएशन में मिलेगा दाखिला, जानें कैसे

दिल्ली विश्वविद्यालय DU Admissions 2020 में आज से यानी 18 नवंबर से पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रहा है.

0
159
DU Admissions 2020
दिल्ली विश्वविद्यालय DU Admissions 2020 में आज से यानी 18 नवंबर से पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रहा है.

New Delhi: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU Admissions 2020) में आज से यानी 18 नवंबर से पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रहा है. दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस दाखिला प्रक्रिया के दौरान उन छात्रों को राहत देने का फैसला किया है, जिनके ग्रेजुएशन का रिजल्ट अभी तक घोषित नहीं हुआ है. ऐसे छात्र भी अब पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं. पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए पहली मेरिट लिस्ट दीपावली के बाद ही जारी की जाएगी। एडमिशन लेने के लिए इच्छुक छात्र 18 नवंबर से 20 नवंबर के बीच पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर अपने मनपसंद पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन (DU Admissions 2020) ड़ाल सकते हैं.

उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल पद पर निकली बंपर भर्ति, जानें पूरी प्रक्रिया

विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक, पोस्ट ग्रेजुएशन (DU Admissions 2020) के 54 पाठ्यक्रमों में दाखिले होंगे। इसमें अर्थशास्त्र, एमएससी, अंग्रेजी, फिलॉसफी, साइकोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, उर्दू, भूगोल, बायो कमेस्ट्री, बॉयोफिजिक्स, इन्फार्मेटिक्स, माइक्रोबॉयोलॉजी, एमसीए, बुद्धिस्ट स्टडीज, जीवविज्ञान और पत्रकारिता ये सब विषय शामिल है.

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने ज्यादा जानकारी देते हुए कहा, जिनका ग्रेजुएशन  (DU Admissions 2020) का परिणाम जारी नहीं हुआ है, उन्हें भी पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला लेने में कोई समस्या नहीं होगी. छात्र विश्वविद्यालय की एडमिशन बेवसाइट पर जाकर और अधिक जानकारी ले सकते है. ऐसे छात्रों को फिलहाल प्रोविजनल एडमिशन ही दिया जाएगा. और परिणाम जारी होने तक सीट खाली रखी जाएगी.

पोस्ट ग्रेजुएशन में होने वाले  दाखिले प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही किए जाएगे. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ही पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिलों के लिए परीक्षा आयोजित कराएगी. दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए संशोधित पोस्ट ग्रेजुएशन के एंट्रेंस और मेरिट आधारित एडमिशन दिसंबर तक पूरे किए जा सकेंगे. दिसंबर में दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए सत्र के कक्षाओ की शुरुवात हो सकेंगी. 

जूनियर इंजीनियर के 463 पदों पर निकली भर्तियां, यहां करें आवेदन

आपको बता दे, दिल्ली विश्वविद्यालय में अभी तक यह भी तय नहीं किया गया है कि दाखिला लेने के बाद कॉलेज खुलेंगे या नहीं. फस्र्ट ईयर के दाखिले के बाद अगर कॉलेज खुलते हैं तो हॉस्टल लेने की प्रक्रिया में भी काफी समय लग जाएगा. दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हंसराज ने कहा, डीयू द्वारा हॉस्टल नीति स्पष्ट न किए जाने पर दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन ने चिंता जताई है. टीचर्स एसोसिएशन ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की है कि वह कॉलेजों को इस संदर्भ में जल्द ही सूचना जारी करे. 

नौकरी से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Job News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here