पहली कटऑफ से दाखिले का आखिरी दिन आज

0
168
DU Admission 2020
जिन बच्चों ने भी 12वीं के बाद दिल्ली यूनिवरसिटी में आने का सपना देखा है, उन छात्रों के लिए खुशखबरी है।

New Delhi: दिल्ली विश्वविद्यालय में कटऑफ का आज (DU Admission 2020) आखरी दिन है। जिन बच्चों ने भी 12वीं के बाद दिल्ली यूनिवरसिटी में आने का सपना देखा है, उन छात्रों के लिए खुशखबरी है। आज रात 12 बजे तक छात्र दाखिला के लिए कॉलेज और कोर्स का चुनाव (DU Admission 2020) कर सकते हैं। यही नहीं 16 अक्टूबर तक वह संबंधित कॉलेज की फीस भी भर सकते हैं जहां उनको दाखिला लेना है। 

इस दिन जारी होंगे रिजल्‍ट, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

बता दें सोमवार और मंगलवार को डीयू में दाखिला लेने वाले कई छात्रों (DU Admission 2020) को ऑनलाइन दाखिला में परेशानी का सामना करना पड़ा। कई छात्र बेस्ट ऑफ फोर जोड़ने में परेशान हो रहे हैं तो कई को एडिशनल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नहीं समझ में आ रही है। हालांकि डीयू ने सभी छात्रों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर सभी कॉलेजों के नोडल अफसर का नंबर डाल दिया है। जहां पर कॉल कर छात्रों की परेशानी का समाधान निकाला जा सकता हैं। लेकिन कुछ छात्रों का कहना है कि नोडल ऑफीसर फोन नहीं उठा रहे हैं और उनको आवेदन के बाद कंफर्मेशन में लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

आमतौर पर छात्रों की यह शिकायत है कि जब भी कोर्स और कॉलेज (DU Admission 2020) का चयन कर देते हैं तो उसके बाद कॉलेज की तरफ से यह कंफर्मेशन यदि आ जाती है कि आपका प्रमाणपत्र सही है। उसके बाद उनको फीस के लिंक के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। इस बारे में एक कॉलेज के अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर कॉलेज शिक्षक या कर्मचारी शाम 5 बजे तक आए आवेदन का अप्रूवल दे रहे हैं उसके बाद के आवेदनों पर अगले दिन ही अप्लाई कर सकते है। 

वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए खुशखबरी, फ्रेशर्स की बढ़ी मांग

आखिर क्यों हो रही है देरी-

डीयू के एक अधिकारी का कहना है कि मेरिट आधारित ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया पहली बार शुरू की गई है। इसलिए इसे समझने में वक्त लगेगा। लेकिन यह समय आगे नहीं लगेगा। इसके अलावा कई कॉलेजों में इंटरनेट की समस्या या पोर्टल पर सब एक साथ काम कर रहे हैं तो वह भी धीरे चल रहा है। लेकिन यह सभी समस्याएं जल्द से जल्द दूर कर ली जाएंगी। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here