CTET Exam 2020: इस लिंक में जाकर बदले अपनी परीक्षा का शहर…

केंद्रीय टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की परीक्षा (CTET 2020 Exam) फिर से रीशेड्यूल कर दी गई है और अब इसकी परीक्षा 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी।

0
274
CA January Exam 2021
CA January Exam 2021: ICAI ने जारी किया परीक्षा का शेड्यूल, ऐसे करें चेक

New Delhi: केंद्रीय टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की परीक्षा (CTET Exam 2020) फिर से रीशेड्यूल कर दी गई है। अब इसकी परीक्षा 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कोरोना महामारी को देखते हुए परीक्षा शहर बदलने का ऑप्शन फिर से शुरु कर दिया है, जिसे बदले की आज यानी गुरुवार को अंतीम तिथी है।

बिहार पुलिस ने इस भर्ती के लिए जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

जिन प्रत्याशी ने CTET Exam 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट में लॉग इन करके परीक्षा शहर को बदल सकते हैं। वहीं आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर भी अपने शहर को बदल सकते है। इसके अलावा उम्मीदवार इस लिंक पर जाकर https://examinationservices.nic.in भी परीक्षा का शहर बदल सकते हैं।

CBSE ने परीक्षा के लिए शहरों की संख्या भी बढ़ा दी है। CTET January 2021 के शहरों की पूरी सूची भी वेबसाइट पर दी गई है। इसके अलावा, परीक्षा के लिए शहरों की संख्या 135 तक विस्तारित होने के साथ प्रत्याशीयों के पास अब एक शहर चुनने का विकल्प है जो उनके स्थान के करीब है। लोगों ने बोर्ड से इसके लिए कई अनुरोध किये थे और 17 नवंबर, 2020 से उम्मीदवारों के लिए यह विकल्प शुरू किया गया था।

जेईई मेन 2021 हो सकता है री-शेड्यूल, जानिए पूरी जानकारी

बता दें कि शहर को बदलने की प्रक्रिया विंडो आज रात 11:59 बजे बंद हो जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा शहर के लिए 4 विकल्प ही दे सकते हैं। इसके लिये कोई अधिक शुल्क लागू नहीं किया गया है। नोटिस के अनुसार, ‘उनके द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, लेकिन यदि स्थिति उत्पन्न होती है, तो उन्हें उम्मीदवार द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा किसी भी शहर को अलाॅट किया जा सकता है।’

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Education News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here