CLAT- 2020: इन नियमों के साथ, सितंबर से होगी क्लैट परीक्षा

CLAT- 2020 परीक्षा का आयोजन 7 सितंबर 2020 को होना तय किया गया है। परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम के 4 बजे तक होगा।

0
254
CLAT- 2020
CLAT- 2020: इन नियमों के साथ, सितंबर से होगी क्लैट परीक्षा

New Delhi: देश में राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (National Law School of India University) में दाखिले के लिए आयोजन की जाने वाली परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT- 2020) का आयोजन 7 सितंबर होना तय किया गया है। यह परीक्षा स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों के लिए आयोजित की जाएगी।

बता दें कि इस परीक्षा (CLAT- 2020) के लिए देशभर के कई विश्वविद्यालयों के प्रधान अधिकारीयों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग हई। इस मीटिंग के बाद परीक्षा के आयोजन का फैसला लिया गया। अधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा (CLAT- 2020) का समय दोपहर 2 बजे से शाम के 4 बजे तक होगा।

SBI job Recruitment: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन कंप्यूटर सेंटर पर जाने की बात सामने आई है। इसके लिए देशभर में करीब 200 से अधिक केंद्र बनाए जाएंगे। हालांकि इस दौरान अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड उनके लिए मूवमेंट पास की तरह काम करेगा। इसके जरिए वो ऑनलाइन सेंटरों तक आ जा सकेंगे। परीक्षा केंद्रों पर स्टाफों को नियुक्त किया जाएगा, ताकि भीड़ होने से रोका जा सके। इसके अलावा थर्मो गन्स का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकी शरीर के तापमान को मापा जा सके।

कोरोना वायरस के चलते साफ-सफाई के ध्यान के लिए भी कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा। साथ ही सभी जांचकर्ता और परीक्षा केंद्र में मौजूद सभी लोग मास्क और गलव्स के साथ रहेंगे। वहीं सैनिटाइजेशन मशीन भी रखी जाएगी। अगर अभ्यर्थियों में कोरोना के लक्ष्ण पाए गए तो उसे एकांत में परीक्षा दिलाई जाएगी। मास्क के बगैर परीक्षा केंद्र में किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

नई शिक्षा नीति पर हर स्टूडेंट को मिलेगा क्रिएटिव पढ़ाई का मौका- पीएम मोदी

परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है लेकिन परीक्षा से पहले अधिकारिक वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड को जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड को परीक्षा से दो हफ्ते पहले जारी किया जाएगा। बता दें कि CLAT- 2020 परीक्षा का आयोजन 10 मई 2020 को होना था, लेकिन इसे बदलकर 24 मई 2020 कर दिया गया। कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते प्रभाव के कारण इस परीक्षा की तारीख को 21 जून और फिर 22 अगस्त 2020 किया गया। लेकिन अब इस तारीख को भी बदल दिया गया है और नई परीक्षा की तारीख 7 सितंबर 2020 तय की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here