बच्चे हो जाए खुश, टल सकती हैं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा!

देश में कोरोना महामारी के बढ़ने और टीका विकसित न हो पाने के कारण अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय से आगे बढ़ाई जा सकती हैं।

0
204
CBSE Board Exam 2021
बच्चे हो जाए खुश, टल सकती हैं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा!

New Delhi: देश में कोरोना महामारी के बढ़ने और टीका विकसित न हो पाने के कारण अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय से आगे बढ़ाई जा (CBSE Board Exam 2021) सकती हैं। इस विषय पर जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से आधिकारिक घोषणा की उम्मीद की जा रही है। कोरोना से अधिक परेशान देश के दो प्रमुख राज्य महाराष्ट्र और गुजरात इस महामारी को देखते हुए 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं टालने का फैसला पहले ही कर चुके हैं।

69000 Shikshak Bharti: शिक्षामित्रों को बड़ा झटका, SC ने खारिज की याचिका

दरअसल, देश के लगभग सभी स्कूल अभी भी बंद पड़े हैं। कोरोना महामारी के कारण बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है लेकिन बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन लेना संभव नहीं है। इस विष्य पर पिछले महिने ही सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) ने संकेत दिया था कि बोर्ड की परीक्षाएं 45 से 60 दिनों के लिए टाली जा सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि दो प्रमुख केंद्रीय बोर्ड सीबीएसई (CBSE) और सीआईएससीई (CISCE) जल्द ही बोर्ड की परीक्षाएं टालने के बारे में घोषणा करेंगी।

बता दें, इस महीने के शुरूआत में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की डेटशीट जारी हो गई थी लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं मई में आयोजित की (CBSE Board Exam 2021) जाएगी। इस बारे में सीबीएसई जल्द आधिकारिक घोषणा कर सकता है। मालूम हो कि हर साल 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा फरवरी और मार्च महीने में आयोजित किया जाता है। परीक्षा को लेकर आमतौर पर बोर्ड की ओर से दिसंबर में ही डेटशीट जारी कर दी जाती है, लेकिन इस बार कोरोना संकट के कारण कई परीक्षाएं प्रभावित भी हुई हैं।

CBSE ने CTET परीक्षा की नई डेट का किया ऐलान, जानें कब होगा एग्जाम

महाराष्ट्र और गुजरात की सरकारों ने 2021 की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कई महत्वपर्ण घोषणाएं की है। राज्य सरकारों ने कहा है कि मई 2021 से पहले ये बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करवाना संभव नहीं लग रहा है। देश में फिलहाल सभी राज्य सरकारें सीबीएसई की ओर से आधिकारिक घोषणा का इंतजार कर रही हैं। सीबीएसई की घोषणा के बाद ही राज्य सरकारें भी अपने राज्य में स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं टालने की घोषणा कर सकती हैं। उम्मीद है इस बार बच्चो को बोर्ड परीक्षा में लगभग 2 महीने की राहत मिलेगी।

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Education News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here