CBSE ने CTET परीक्षा की नई डेट का किया ऐलान, जानें कब होगा एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देशभर में टीचर्स परिक्षा के जरूरी CTETकी परीक्षा 31 जनवरी 2021 को होने का ऐलान कर दिया है।

0
632
CTET Exam Date 2020
CBSE ने CTET परीक्षा की नई डेट का किया ऐलान, जानें कब होगा एग्जाम

New Delhi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देशभर में टीचर्स परिक्षा के जरूरी सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटीईटी (CTET Exam Date 2020) की परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मानव संशाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank) ने CTET की परिक्षाएं अगले साल कराने का अहम निर्णय लिया है। उन्होंने बुधवार को बताया कि इस बार CTET परीक्षा 31 जनवरी 2021 को होने जा रही है और देश के 135 शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

यूपी में शिक्षकों के 15508 पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए कहा, “कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सीबीएसई द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam Date 2020) अब 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 23 और शहरों में नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के स्थान के विकल्प में सुधार का अवसर भी दिया गया है।” दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा-“सभी प्रतिभागियों को उज्‍जवल भविष्य की अग्रिम शुभकामनाएं।”

बता दें कि यह परीक्षा इसी साल जुलाई में होनी थी। लेकिन कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण कारण सीटीईटी परीक्षा लगातार निलंबित की जा रही थी। हालांकि अब यह परीक्षा अगले साल जनवरी में होना तय की गई है। सीबीएसई ने अभ्यर्थियों की ओर से अपने परीक्षा शहर का विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त किए थे। जिसके बाद सीबीएसई ने तय किया कि जो परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव करना चाहते हैं वे 7 नवंबर से 16 नवंबर के बीच ऑनलाइन बदलाव कर सकेंगे।

यूपी में रीजनल इंस्पेक्टर की निकली भर्ती, जानें कब और कहां करें आवेदन

सीबीएसई (CBSE) ने नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। पहली जुलाई में और दूसरा दिसंबर में, लेकिन इस साल महामारी के कारण इसे निलंबित करना पड़ा।

नौकरी से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Job News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here