CBSE और ICSE ने बताई रिजल्ट घोषित करने की तारीख

ICSE की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में ये भी कहा गया कि वो 12वीं कक्षा के अलावा 10वीं कक्षा के छात्रों को भी बाद में परीक्षा देने का विकल्प दे सकते हैं.

0
472
Result 2020

Delhi: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई के दौरान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ICSE) ने बताया है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट (Result 2020) को 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा. इसके अलावा CBSE ने परीक्षा के बिना बच्चों को मार्क्स कैसे दिए जाएंगे इस पर भी हलफनामा दायर करके जानकारी दी है.

10वीं और 12वीं पास के लिए राज्य पुलिस में बंपर भर्ती

CBSE के हलफनामे के मुताबिक रिजल्ट के लिए (Result 2020) 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को इस फॉर्मूला पर मार्क्स दिए जाएगा. इसके अनुसार जिन छात्रों ने 3 से ज्यादा परीक्षाएं दी हैं तो उन्हें बेस्ट ऑफ 3 के एवरेज से बचे हुए विषयों के मार्क्स मिलेंगे. जिन छात्रों ने 3 परीक्षाएं दी हैं तो उन्हें बेस्ट ऑफ 2 के औसत से बचे हुए विषयों के मार्क्स मिलेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 टेस्ट ही दिए हैं तो उन्हें आंतरिक मूल्यांकन या प्रैक्टिकल के औसत के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे.

वही ICSE की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में ये भी कहा गया कि वो 12वीं कक्षा के अलावा 10वीं कक्षा के छात्रों को भी बाद में परीक्षा देने का विकल्प दे सकते हैं. हमारा मार्क्स देने का तरीका CBSE से अलग होगा. इस पर CBSE मामले में याचिकाकर्ता के वकील ने सवाल किया कि 12वीं के बच्चों को दोबारा परीक्षा का मौका कब मिलेगा, इसे भी स्पष्ट किया जाए. इस बिंदु पर अभी स्पष्टता नहीं दी गई है. ICSE के वकील ने जवाब में कहा कि हम भी परीक्षा रद्द कर रहे हैं. हमारी मार्किंग का तरीका CBSE से थोड़ा अलग होगा.

8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

आपको बता दें कि मार्किंग और बाद में आयोजित की जाने वाली परीक्षा को लेकर दोनों बोर्ड अपने-अपने नोटिफिकेशन जारी करेंगे. सुप्रीम कोर्ट के अलावा किसी भी हाईकोर्ट में इस मामले पर सुनवाई नहीं होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here