दिल्ली सरकार ने रद्द की 9वीं और 11वीं की परीक्षा, जानिए किस आधार पर प्रमोट किये जाएंगे छात्र

दिल्‍ली सरकार ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। अब मिड टर्म परीक्षाओं के आधार पर होंगे प्रमोट।

0
129
9th and 11th Class Exam News
दिल्ली सरकार ने रद्द की 9वीं और 11वीं की परीक्षा, जानिए किस आधार पर प्रमोट किये जाएंगे छात्र

New Delhi: दिल्‍ली सरकार ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द (9th and 11th Class Exam News) कर दी हैं। पहले इन परीक्षाओं को पोस्‍टपोन किया गया था। लेकिन अब मिड टर्म परीक्षाओं के आधार पर इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9 की एडमिशन प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 11 जून से शुरू हो जाएंगे।

Also Read: कई सालों बाद पहली बार हुआ ऐसा, 10वीं और 12वीं के छात्रों का ऐसे बनेगा रिजल्ट

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स (9th and 11th Class Exam News) का रिजल्ट मिड-टर्म एग्जाम में मिले अंकों के आधार पर घोषित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जिन स्कूलों ने मिड-टर्म या वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं की है, वे बेस्ट 2 सबजेक्ट में प्रदर्शन के आधार पर रिजल्ट तैयार कर सकते हैं।

राज्य शिक्षा मंत्री ने कक्षा 6 से 9 में सरकारी स्कूलों में होने वाले एडमिशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। शिक्षा निदेशालय दिल्ली के वेबसाइट पर जाकर 11 जून से इन कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। ये रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी। इसके बाद 5 जुलाई से एडमिशन शुरू कर दिया जाएगा।

Also Read: अब UP Board के 12वीं की परीक्षाएं भी होंगी रद्द! जानें शिक्षा मंत्री ने क्या कहा ?

मनीष सिसोदिया ने शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी, जिसमें एडमिशन और एग्जामिनेशन प्रक्रिया को लेकर निर्णय लिए गए। दिल्ली सरकार के स्कूलों में कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट 22 जून को शिक्षा निदेशालय के वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। विद्यार्थियों को उनका रिजल्ट व्हाट्सएप्प और एसएमएस के द्वारा उनके फोन पर भी भेजा जाएगा।

Read more articles on Education News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here