Weather Update: इन राज्यों में हो सकती है मूसलाधार बारिश जानिए मौसम का हाल

0
260
Weather Update

बंगाल की खाड़ी में बन रहे डिप्रेशन के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। कुछ राज्यों में तेज बारिश के कारण स्थिति खराब हो चुकी है तो कई राज्य ऐसे भी जिनमें बारिश बहुत न के बराबर हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज ओडिशा और उसके पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल तथा महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश की सम्भावना है।

पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और हरियाणा और पंजाब के एक या दो स्थानों पर हल्की बूंदा-बांदी की संभावना है। दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों की बात की जाए तो मंगलवार थोड़े बहुत बादलों की आवाजाही रहेगी। वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक कोंकण, गोवा, दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, दक्षिण-पूर्व राजस्थान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और सौराष्ट्र और कच्छ में भी हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

महाराष्ट्र में अगले 4 दिन भारी बारिश

मुंबई में सोमवार शाम से मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज मुंबई, नवी मुंबई, पालघर और रायगढ़ में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इन इलाकों में 10-11 अगस्त तक बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के कई हिस्सों के लिए अगले 4 दिन तक भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी देते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। IMD ने गढ़चिरौली, चंद्रपुर और गोंडिया के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया है।

ओडिशा में रेड अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी के आसपास 44-55 से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसके चलते, गुरुवार सुबह तक मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने सोमवार को खुर्दा, पुरी, रायगड़, कालाहांडी, गजपति, गंजम, नयागढ़, कंधमाल, नबरंगपुर, मलकानगिरी और कोरापुट जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर चेतावनी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here