Benefits Of Potato: सही से खाएंगे तो आलू रखेगा आपको पूरा फिट, यूँही नहीं है सब्जियों के राजा

आलू में भरपूर मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है। ये विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन- बी, कॉपर, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज और यहां तक कि ल्यूटिन का भी एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। ऐसे में यहां हम आपको आलू के बेहद शारीरिक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

0
202

Potato Benefits: दुनिया में विभिन्न प्रकार की सब्जियां पायी जाती हैं लेकिन उन सब में राजा आलू ही है। ऐसे तो आलू काफी सस्ता भी मिलता है लेकिन सभी सब्जियों के साथ मिलकर स्वाद भी खूब देता है। फ्रेंच फ्राइज से लेकर चिप्स और चाट भी आलू से ही बनते हैं। आलू (Potato) की कई प्रकार की डिश तैयार की जाती हैं लेकिन ये सिर्फ खाने में अच्छी होती हैं। अगर बात की जाए इनकी खाने की तो ये बिलकुल भी हेल्थी नहीं होती हैं।

अगर इसे सही तरह से खाया जाए तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। आलू में भरपूर मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है। ये विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन- बी, कॉपर, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज और यहां तक कि ल्यूटिन का भी एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। ऐसे में यहां हम आपको आलू के बेहद शारीरिक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • सूजन को कम करेगा

इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों सूजन को कम करने में आलू काफी प्रभावी है लेकिन आप सोच रहे होंगे की हम तो बहुत आलू खाते हैं लेकिन ये सूजन कम नहीं करता है। ऐसा नहीं है आलू काफी नरम होता है इसलिए इसको आसानी से पचाया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन बी 6 (Vitamin-B6), विटामिन सी (Vitamin C) और पोटैशियम (Potassium) आंतों और पाचन तंत्र की सूजन से राहत देता है। आलू गठिया से जुड़ी सूजन को भी कम करने में मदद करता है। आलू में मौजूद ग्लाइको केलोइड और आलू के छिलके में सूजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं।

  • ब्लड प्रेशर को रखे कण्ट्रोल में

आलू ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने का काम करता है। पहले ही बताया जा चुका है कि आलू को खाने के तरीके अलग होते हैं। ब्लड प्रेशर में बेक्ड, मैश किया हुआ या सलाद के रूप में आलू का सेवन फायदेमंद साबित होता है। यह हाई सोडियम लेवल को भी संतुलित करता है। आलू क्लोरोजेनिक एसिड और एंथोसायनिन से भरे होते हैं। ये रसायन लोअर ब्लड प्रेशर में काफी मदद करता है।

  • पाचन को दुरुस्त रखता है

आलू में मौजूद हाई फाइबर कंटेंट पाचन को सरल बनाने में मदद करता है। आलू डायरिया को भी जल्द से जल्द ठीक करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आलू के अंदर पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पोटैशियम एक ऐसा मिनरल है जिसकी कमी डायरिया के दौरान बॉडी में होती है।

  • अच्छी नींद में कारगर

ट्रिप्टोफैन, जो स्वाभाविक रूप से आलू के अंदर मौजूद रहता है। एक प्राकृतिक शामक (natural sedative) है जो अच्छी नींद सुनिश्चित करने का काम करता है। इसके अलावा, आलू में मौजूद पोटैशियम मसल्स रिलैक्सेंट के रूप में कार्य करता है। जो अधिक आरामदायक नींद और विश्राम सुनिश्चित करने में मदद करता है।

  • मस्तिष्क को अच्छे से रखता है

आलू में को एंजाइम अल्फा लिपोइक एसिड होता है जो हमारे मस्तिष्क में स्वास्थ्य सुधार में मदद करता है। अल्जाइमर जैसी बिमारियों में इसको काफी फायदेमंद माना जाता है। आलू में मौजूद जिंक, फास्फोरस और बी कॉम्प्लेक्स जैसे कई विटामिन और मिनरल्स मस्तिष्क के कार्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन बी 6 विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here