इंडोनेशिया में सुनामी के कारण 281 लोगों की मौत, कई घायल

0
68
इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के बाद की तस्वीरे

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के वजह से आई सुनामी ने 281 लोगों की जान लेली और सैकड़ो लोग घायल हो गए. इंडोनेशिया की सुंडा जलसंधि के तट पर शनिवार रात 9:30 बजें सुनामी आई थी. वैज्ञानिके के अनुसार इस द्वीप का क्रैकटो ज्‍वालामुखी के लावा से हुआ था. जानाकरी के मुताबिक ज्वालामुखी विस्फोट के कारण आने वाली घटनाएं बहुत ही कम होती है. इसलिए लोगों को इससे सावधान होने का मौका नहीं मिलता.

राहत और बचाव कार्य में लगे अधिकारियों ने बताया कि आपदा में 843 लोग घायल हो गए हैं और 28 लोग लापता हैं. तट के आसपास बनी इमारतें पूरी तरह से गिर चुकी है. कई बिजली के खंबे उखड़ गए.  इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस की कैथी मूलर ने कहा कि आपदा में मरने वालों की संख्या अभी औप बड़ सकती है ये जो मरने वालों के आकड़े सामने आए है उसमे अभी और भी बढ़ोतरी हो सकती है.

नुग्रोहो ने भी कहा कि अभी आपदा पीडि़तों की संख्या का सही आकलन संभव नहीं है. जैसे-जैसे राहत और बचाव का काम आगे बढ़ेगा, स्थिति का उतना ही सही अनुमान लगाना संभव होगा. नेशनल डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने बताया कि सुनामी शनिवार रात करीब 9:30 बजे आई. वहां के लोगों ने बताया कि समुद्र से 15 से 20 मीटर ऊंची लहरें उठती देखी गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here