महिलाओं के लिए पहली बार बनी राजनितिक पार्टी, पहुंचेंगी सड़क से संसद तक

0
77
नेशनल वुमेन्स पार्टी

राजनिति के मामले में हमेशा पुरुषों की ही बात होती है. लेकिन अब भारत में एक ऐसी पार्टी का गठन किया गया है जिसमें केवल महिलाएं होगीं. इस पार्टी नाम ‘नेशनल वुमेन्स पार्टी’ रखा है. जिसकी अध्यक्ष डॉक्टर एंव समाजिक कार्यकर्ता श्वेता शेट्टी है. उनके नेतृत्व में इस पार्टी का गठन किया गया है. ये पार्टी महिलाओं के अधिकारों और उनके खिलाफ हो रहे शोषण के लिए आवाज उठाएंगी इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के लिए भी अपने उम्मीदवारों को उतारेंगी.

बता दें अमेरिका की काफी पुरानी नेशनल वुमेन्स पार्टी से प्रेरित होकर 36 वर्षीय समाजिक कार्यकर्ता ने श्वेता शेट्टी ने मंगलवार को सिर्फ महिलाओं की पार्टी की शुरुआत की है.

उन्होंने कहा है कि इस पार्टी का मकसद संसद में महिला आरक्षण और कार्यस्थल पर महिलाओं के उत्पीड़न जैसे मुद्दों के खिलाफ लड़ाई लड़ना है. शेट्टी ने आगे कहा कि इस पार्टी का लक्ष्य महिलाओं, विशेषकर वंचितों का प्रतिनिधित्व करना है जिन्हें राजनीतिक और समाजिक सिस्टम के हाथों परेशानी झेलनी पड़ती है. उन्होंने कहा कि ऐसी महिलाएं जो अपने जीवन को बेहतर बनाने की खातिर कुछ मदद की उम्मीद में दफ्तर-दर-दफ्तर चक्कर काटती हैं.

श्वेता शेट्टी ने कहा कि वैसी महिलाएं जो घरेलू उत्पीड़न का शिकार होती हैं या सामाजिक प्रतिष्ठान्न के खिलाफ संघर्ष करती हैं, उसके लिए यह पार्टी लड़ाई लड़ेगी और हर महिला को अधिकार के साथ सम्मान दिलाएगी. नेशनल वुमेन पार्टी 2012 से ही कार्य कर रही है और अब इसका गठन राजनैतिक स्तर पर महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिलाने के मकसद से किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here