अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं डेबिट या क्रेडिट कार्ड तो हो जाए सावधान, जरूर जान लें ये जरूरी बात

0
100

आज के समय में हर किसी का बैंक में खाता खुला हुआ है. जिस वजह से ज्यादातर लोग कैश का कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं जब से देश को कैशलेश बनाने का अभियान चलाया गया है तब से क्रेडिट कार्ड का कुछ ज्यादा ही इस्तेमाल किया जा रहा है. अगर आप भी डेबिट और क्रेडिट का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए क्योंकि अब इसमें बड़ा बदलाव होने जा रहा है.

आपको बता दें कि 1 जनवरी, 2019 से कुछ पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड चलने बंद हो जाएंगे, जिसके चलते आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आपको इससे जुड़ी जानकारी को पहले ही जान लेना चाहिए. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले कार्ड्स को EMV चिप और पिन वाले कार्ड्स के साथ 31 दिसम्बर तक बदलना जरूरी है.

सूत्रों की माने तो EMV कार्डस में एक तरह का विशेष सुरक्षा फिचर दिया जा गया है, जिस वजह से फ्रॉड की सम्भावना कम हो सकती है. बता दें कि 27 अगस्त 2015 में सेंट्रल बैंक ने एक निर्देश जारी किया था और बैंकों से कहा कि पुराने कार्ड को नए कार्ड के तौर में बदला जाए. जिसके लिए 3 साल का समय दिया गया था. वहीं RBI ने कहा कि ‘1 सितंबर 2015 से जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड, घरेलू और इंटरनेशनल कार्ड जारी किए जाएंगे, वह ईएमवी चिप और पिन आधारित होने चाहिए।’ आइए आपको बताते हैं किस 2 तरीके से पुराने मैग्नेटिक कार्ड को बदला जा सकता है…

इस तरह से बदले पुराने मैग्नेटिक कार्ड

  1. आप पुराने कार्ड को बदलने के लिए सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक यूजर्स onlinesbi.com पोर्टल जाइए उसके बाद अपनी आईडी से लॉगिन कर लें. उसके बाद ‘e-services’ टैब पर क्लिक कर लें. फिर ‘ATM card services’ को चुनें और ‘Request ATM/Debit Card’ विकल्प पर जाएं. इसके बाद एक नया नया वेबपेज खुलेगा. इसके बाद आपको सेविंग अकाउंट पर क्लिक करना है, जिस पर ATM कार्ड बदलना चाहते हैं. इसके बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें. ऐसा करने से नया EVM चिप कार्ड आपके द्वारा दिए गए पते पर आ जाएगा.
  2. आप अपने पुराने कार्ड को बदलने के लिए अपनी बैंक की शाखा में भी जा सकते हैं और वहां जाकर इसे बदलवा सकते हैं. आपको बता दें कि 26 अगस्त 2108 में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर 2018 तक अपने पुराने मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले क्रेडिट या डेबिट कार्ड को EVM चिप वाले कार्ड से बदलने को कहा है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here