खाना खाने के तुरंत बाद इन चीजों का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान !

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाने के बाद कुछ-कुछ खाते या पीते जरूर हैं। आपको कई लोग तो ऐसे मिल जाएंगे जो खाना खाने के तुरंत बात चाय पीते हैं। ऐसे ही न जाने कितनी चीजे हैं, जिनका आप अगर खाना खाने के तुरंत बाद सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य के लिहाज से ये काफी खतरनाक हो सकता है। चलिए जानते हैं कौन-सी हैं ये आदतें-

0
105

नई दिल्ली: कुछ लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाने के बाद कुछ-कुछ खाते या पीते जरूर हैं। आपको कई लोग तो ऐसे मिल जाएंगे जो खाना खाने के तुरंत बात चाय पीते हैं। ऐसे ही न जाने कितनी चीजे हैं, जिनका आप अगर खाना खाने के तुरंत बाद सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य के लिहाज से ये काफी खतरनाक हो सकता है। चलिए जानते हैं कौन-सी हैं ये आदतें-

तुरंत बाद न पिएं चाय

आज कल खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने का जैसे फैशन सा बन गया है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना बहुत खतरनाक होता है। दरअसल, खाना खाने के बाद पाचन क्रिया धीमी होती है और ऐसे में अगर तुरंत चाय पी ली जाए खाना ठीक से नहीं पच पाता है, जिससे पेट फूलने और गैस जैसी समस्या होने लगती है।

ये भी पढ़ें- बड़े काम का है हरा धनिया, ये फायदें जानकर आप भी हो जाएंगे इसके शौकीन

तुरंत बाद न खाएं फल

खाना खाने के तुरंत बाद अगर फल खाये जाए या फिर जूस पिया जाए तो ये सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है। दरअसल, खाना खाने के बाद फल का सेवन करने से कोई लाभ नहीं होता, न तो ये एनर्जी देता है और न ही पोषण।

तुरंत न पिएं सिगरेट

वैसे तो सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिहाज से वैसे ही काफी खतरनाक होता है, लेकिन कुछ लोग खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीते हैं जो काफी घातक होती है। खाने के बाद सिगरेट पूरे शरीर के तापमान को बढ़ाती है, जो पाचन क्रिया के लिए खतरनाक होती है।

ऐसे में अगर आप सभी को इनमें से कोई भी आदत है तो तुरंत बदल डालिए, अन्यथा आपको महंगा पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here