अगर आपको भी बार-बार आती है उबासी तो हो जाएं सावधान, हो सकती है खतनाक बीमारी

यूं तो उबासी लेना आम बात होती है, लेकिन अगर आपको लगातार और जल्दी-जल्दी उबासी आती है, तो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि, लोग उबासी को नींद आने का कारण मानते हैं, लेकिन कई बार ये नींद का कारण नहीं होता है।

0
173

नई दिल्ली: यूं तो उबासी लेना आम बात होती है, लेकिन अगर आपको लगातार और जल्दी-जल्दी उबासी आती है, तो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि, लोग उबासी को नींद आने का कारण मानते हैं, लेकिन कई बार ये नींद का कारण नहीं होता है। चलिए जानते हैं कि अगर बार-बार उबासी आती है तो क्या हो सकते हैं इसके कारण-

तनाव हो सकती है वजह

कई बार तनाव उबासी का कारण बनती हैं। दरअसल, तनाव के दौरान दिमाग का तापमान बढ़ता है, ऐसे में जब उबासी आती है तो ऑक्सीजन अधिक मात्रा में मिलती है, जिसकी वजह से दिमाग का तापमान कम हो जाता है और दिमाग को शांति मिलती है।

ये भी पढ़ें- अगर बार-बार पड़ते हैं बीमार तो इन पत्तों का करें सेवन और बीमारियों को कहें बाय-बाय

फेफड़े और दिल की बीमारी

उबासी आने का एक कारण फेफड़ों की बीमारी भी हो सकती है। दरअसल , जब दिमाग में आक्सीजन की कमी और कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता हो जाती है तो फेफड़ों से जुड़ी हुई समस्या हो सकती है। उबासी से पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का बहाव तेज होता है और फेफड़ों से कार्बन डाइऑक्साइड निकल जाती है। वहीं, दिल के स्वस्त रहने के लिए और ब्लड के सुचारू संचरण के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की जरूरत होती है और अगर बल्ड पंप को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, तो उबासी आती है।

कम एनर्जी

सोने के बाद अक्सर एनर्जी में कमी होती है। हालांकि, अंदरूनी तौर पर कोशिकाओं को आराम मिलता है, लेकिन शरीर में एनर्जी काफी कम होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन की कमी होती है। जब उबासी आती है तो ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता और सुस्ती भी गायब हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here