बड़े काम का है हरा धनिया, ये फायदें जानकर आप भी हो जाएंगे इसके शौकीन

सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। इस मौसम में यूं तो हर खाना अच्छा लगता है, लेकिन खाने का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब उसमें हरे धनिए का स्वाद घुल जाता है। अगर सब्जी में हरे धनिए की खुशबू न हो तो खाने का स्वाद अधूरा सा रहता है। शायद ही आप जानते होंगे कि धनिया न केवल सब्जी का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी गुणकारी माना जाता है।

0
191

नई दिल्ली: सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। इस मौसम में यूं तो हर खाना अच्छा लगता है, लेकिन खाने का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब उसमें हरे धनिए का स्वाद घुल जाता है। अगर सब्जी में हरे धनिए की खुशबू न हो तो खाने का स्वाद अधूरा सा रहता है। शायद ही आप जानते होंगे कि धनिया न केवल सब्जी का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी गुणकारी माना जाता है। चलिए जानते हैं कि धनिए के फायदें-

धनिया के फायदे

धनिए की पत्ती में विटामिन सी और विटामिन के प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही धनिए में कैल्शियम, थियामिन, नियासिन, फॉस्फोरस, पोटैशियम भी पाए जाते हैं, तो कई रोगों से शरीर की सुरक्षा करते हैं।

ये भी पढ़ें- सब्जी को स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है टमाटर

बॉडी को करता है डिटॉक्स

धनिए के जूस का इस्तेमाल शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी किया जाता है। धनिए में कम कैलोरी पाई जाती है, जिससे इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन के अल्जाइमर के रोग को भी रोकने का काम करता है।

आयरन की कमी को करता है दूर

धनिए में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण ये शरीर में खून की कमी को भी दूर करने में सहायक होता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन ए लंग कैंसर से बचाने में सहायक होता है। धनिए का सेवन अन्य सब्जियों के जूस के साथ किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here