भारत में तेजी से फैल रही हैं ये 3 बीमारियां, लक्षणों से ऐसे करें पहचान

भारत में कुछ बीमारियां तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही हैं। इनमें दिल की बीमारी, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारी शामिल हैं। आंकड़ों की मानें तो पिछले कुछ सालों में इन बीमारियों से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां हम आपको बता रहे हैं इन बीमारियों के कुछ लक्षणों के बारे में, जिन्हें अनदेखा करना आपको भारी पड़ सकता है।

0
104

नई दिल्ली: भारत में कुछ बीमारियां तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही हैं। इनमें दिल की बीमारी, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारी शामिल हैं। आंकड़ों की मानें तो पिछले कुछ सालों में इन बीमारियों से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां हम आपको बता रहे हैं इन बीमारियों के कुछ लक्षणों के बारे में, जिन्हें अनदेखा करना आपको भारी पड़ सकता है।

डायबिटीज
जिन लोगों को डायबिटीज होता है उन्हें आमतौर पर बार-बार टॉयलेट जाने की समस्या होती है। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को भरपूर नींद लेने के बाद भी थकान महसूस होती है और ज्यादा भूख लगती है तो ये डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको इनमें से अगर कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और जरूरी इलाज कराएं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली की जहरीली हवा इन बीमारियों को दे रही है बुलावा, ऐसे करें बचाव

कैंसर
पिछले कुछ सालों में कैंसर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। अगर किसी व्यक्ति का तेजी से वजन घटता है, खाना पचता नहीं है, हड्डियों में दर्द और बुखार रहता है तो ये कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर के पास जाकर जरूरी चेकअप कराने चाहिए। ताकि वक्त रहते बीमारी का इलाज कराया जा सके और इसके चंगुल से खुद का बचाया जा सके।

हाइपरटेंशन
ये एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे व्यक्ति की मौत का कारण बनती है। इससे किडनी, लिवर और हार्ट धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते हैं। हाइपरटेंशन में बार-बार चक्कर आना, ब्लड प्रेशर बढ़ना और सिरदर्द की शिकायत जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, ये लक्षण दिखने में तो सामान्य लगते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर से चेकअप कराना अति आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here