दिल्ली की जहरीली हवा इन बीमारियों को दे रही है बुलावा, ऐसे करें बचाव

इन दिनों राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण अपने चरम पर है। हवाओं में इतना जहर घुल चुका है कि सांस लेना तक दुश्वार हो गया है। वायु प्रदूषण और स्मॉग न केवल लोगों को अस्थमा का मरीज बना रहा है बल्कि कई तरह की बीमारियों का शिकार भी बना रहा है। चलिए जानते हैं प्रदूषण किन बीमारियों को कर रहा आमंत्रित और लोग कैसे कर सकते हैं इनसे बचाव-

0
95

नई दिल्ली: इन दिनों राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण अपने चरम पर है। हवाओं में इतना जहर घुल चुका है कि सांस लेना तक दुश्वार हो गया है। वायु प्रदूषण और स्मॉग न केवल लोगों को अस्थमा का मरीज बना रहा है बल्कि कई तरह की बीमारियों का शिकार भी बना रहा है। चलिए जानते हैं प्रदूषण किन बीमारियों को कर रहा आमंत्रित और लोग कैसे कर सकते हैं इनसे बचाव-

ऐसे करें फेफड़ो की सफाई

Image result for SHAD KALI MIRCH

जहरीली हवा ग्रहण करने से सबसे ज्यादा प्रभाव फेफड़ों पर पड़ता है। ऐसे में फेफड़ों की सफाई के लिए शहद में काली मिर्च मिलाकर खाएं। इससे फेफड़ों में जमी कफ और गंदगी बाहर निकल जाती है।

ये भी पढ़ें- खाना खाने के तुरंत बाद इन चीजों का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान !

आंखो की जलन से ऐसे पाएं छुटकारा

Image result for EYE GULAB JAL

फिलहाल दिल्ली में जो स्मॉग आ रहा है उससे गले में खराश के साथ-साथ आंखों में जलन की समस्या भी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले रोजाना आंखों में गुलाब जल डाले, इससे आंखों को राहत मिलेगी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए

Related image

बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित हो रही है। ऐसे में शरीर जल्दी बीमारियों का शिकार हो जाता है। ऐसे में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं। ये शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसके साथ ही आंवले का मुरब्बा भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here