Airtel और Jio के यूजर्स के लिए बड़ी खबर, बिना नेटवर्क के यूं कर सकेंगे फोन पर बात

मोबाइल में एयरटेल या जियो का सिम कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशी की खबर है। दरअसल, एयरटेल और जियो ने अपने यूजर्स को एक खास सुविधा दी है। बता दें कि अब आप मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने पर भी फोन पर आराम से बात कर सकेंगे।

0
126
Wifi calling

मोबाइल में Airtel या Jio का सिम कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशी की खबर है। दरअसल, एयरटेल और जियो ने अपने यूजर्स को एक खास सुविधा दी है। बता दें कि अब आप मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने पर भी फोन पर आराम से बात कर सकेंगे।

जानकारी के अनुसार, एयरटेल और जियो ने अपनी VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस शुरू कर दी है। अभी तक 4जी यूजर्स VoLTE यानी वॉयस ओवर एलटीई के जरिए कॉलिंग कर पा रहे हैं। यहां पर जानते हैं कि VoWiFi और इसके जरिए कैसे होगी बिना नेटवर्क की कॉलिंग ?

ओवर वाई-फाई (VoWiFi) सर्विस-

वॉयस ओवर वाई-फाई (VoWiFi) वाई-फाई के जरिए काम करता है। इसके वॉयस ओवर को आईपी VoIP भी कहा जाता है। VoWiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर बात कर पाएंगे। VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है, क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं।

WiFi के जरिए बात करने का तरीका-

VoWiFi कॉलिंग को समझने के लिए उदाहरण के तौर व्हाट्सएप कॉलिंग को लेकर समझते हैं। व्हाट्सएप के जरिए आप किसी से भी बात कर लेते हैं और आपका बैंलेस भी खर्च नहीं होता है, क्योंकि व्हाट्सएप कॉलिंग में आप इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह मोबाइल नेटवर्क के बिना किसी वाई-फाई के जरिए कॉलिंग को VoWiFi कॉलिंग कहते हैं।

VoWiFi की सेटिंग-

गौरतलब है कि VoWiFi कॉलिंग उस कंडीशन में होगी है, जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करने वाला होगा। इसके अलावा आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा देता होगा। फोन की सेटिंग्स में नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं।

फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग के ऑप्शन से आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं। फिलहाल सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 प्लस, वनप्लस 7टी जैसे स्मार्टफोन पर ही VoWiFi कॉलिंग की सुविधा मिल रही है। देश में अब तक जियो और एयरटेल ने ही VoWiFi की सुविधा दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here