लाखों के नकली Xiaomi प्रोडक्ट्स पकड़े गए, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो ऐसे करें चेक

Xiaomi के स्मार्टफोन की भारत में काफी डिमांड रहती है। लेकिन भारतीय मार्केट में काफी संख्या में शाओमी के नकली प्रोडक्ट भी मौजूद हैं।

0
345
Xiaomi Fake Products
लाखों के नकली Xiaomi प्रोडक्ट्स पकड़े गए, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो ऐसे करें चेक

New Delhi: भारत में सबसे स्मार्टफोन मार्केट शेयर के साथ चाइनीज कंपनी शाओमी नंबर 1 पर है। Xiaomi के स्मार्टफोन की भारत में काफी डिमांड रहती है। लेकिन भारतीय मार्केट में काफी संख्या में शाओमी के नकली प्रोडक्ट (Xiaomi Fake Products) भी मौजूद हैं। जिसका खुलासा खुद कंपनी Xiaomi India ने ही किया है। मिली जानकारी के मुताबिक अक्टूबर और नवंबर महीने में तीन सप्लायर्स पर हुई छापेमारी के बाद मार्केट से ढेरों नकली प्रोडक्ट्स मिले हैं, जिन्हें शाओमी की ब्रैंडिंग के साथ बेचा जा रहा था।

PUBG Mobile India की वेबसाइट लाइव, ऐसे करें प्री- रजिस्ट्रेशन

Mi के करीब 33 लाख रुपये कीमत के नकली प्रॉडक्ट चेन्नई और बेंगलुरु के सप्लायर्स से जब्त किए गए हैं। इनमें मोबाइल बैक कवर, हेडफोन, पावर बैंक, चार्जर और ईयरफोन जैसे प्रॉडक्ट शामिल है। Xiaomi कंपनी की तरफ से एंटी काउंटरफीट प्रोग्राम के तहत लोकल पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई है। कंपनी ने बताया है कि Mi के नकली प्रोडक्ट की छापेमारी अक्टूबर और नवंबर में की गई थी।

इस घटना के बाद कंपनी की ओर से कहा गया है कि फेक प्रोडक्ट्स (Xiaomi Fake Products) ना सिर्फ कस्टम का एक्सपीरियंस खराब करते है, बल्कि उसकी सुरक्षा के लिए भी खतरा हैं। इसके अलावा कुछ फेक प्रोडक्ट्स की मदद से यूजर्स की प्रिवेसी को भी नुकसान पहुंचाया जा सकता है। शाओमी की ओर से एक स्पेशल टास्क फोर्स मार्केट को मॉनीटर करने के लिए तैयार की गई है, जो फेक प्रोडक्ट्स तैयार करने वालों के खिलाफ ऐक्शन ले रही है।

Airtel का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, 20 रुपये से कम में मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग

आइए जानते है कैसे पहचाने असली प्रोडक्ट

1.Xiaomi के प्रोडक्ट सिक्योरिटी कोड के साथ आते हैं। इन्हें mi.com पर जाकर चेक किया जा सकता है।
2. प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग को Mi Home या Mi Store पर जाकर वेरिफाइ कर सकते हैं।
3. इसके अलावा mi.com पर दिखाए गए ओरिजनस Mi India लोगो वाले ही प्रोडक्ट्स खरीदे।
4.Mi Band और कंपनी के फिटनेस प्रोडक्ट्स Mi Fit App के साथ आते है।
5.Mi का नकली केबल जल्द और आसानी से टूट जाता है।
6. प्रोडक्ट के Mi India logo को जरूर चेक कर ले।

टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here