WhatsApp से जल्द होगी पेमेंट, अब ऐप से अपने आप डिलीट हो जाएंगे मैसेज

अब दूसरे बैंकिग ऐप के तरह ही WhatsApp पर भी बैंकिंग सर्विस से जुड़े काम किए जा सकेंगे। NPCI ने WhatsApp को UPI पर लाइव जाने की इजाजत दे दी है।

0
385
Whatsapp Payment India
WhatsApp से जल्द होगी पेमेंट, अब ऐप से अपने आप डिलीट हो जाएंगे मैसेज

New Delhi: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वॉट्सऐप (WhatsApp) को UPI पर लाइव जाने की इजाजत दे दी है। अब दूसरे बैंकिग ऐप के तरह ही वॉट्सऐप पर भी बैंकिंग सर्विस से जुड़े काम किए जा (Whatsapp Payment India) सकेंगे। व्हाट्सऐप अपने UPI यूजर बेस को बड़ा सकता है जिसकी शुरुआत UPI में अधिकतम 20 मिलियन के रजिस्टर्ड यूजर बेस के साथ होगी।

मौजूदा समय में पेटीएम, गूगल पे और फोन पे का डिजिटल भुगतान के बाजार में बोलबाल है। इस सूचना को लेकर WhatsApp ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “आज से भारतीय यूजर्स वॉट्सऐप के जरिए पैसे भेज पाएंगे। इस पेमेंट मेथड से पैसे भेजना उतना ही आसान हो जाएगा जितना कि मैसेज भेजना। लोग वॉट्सऐप पर अपने परिवार के सदस्यों, या बिना कैश एक्स्चेंज किए पेमेंट कर सकते हैं।”

बिना चैट खोले पढ़े WhatsApp मैसेज, जाने क्या है टिप्स

NPCI का इजाजद तो मिल गई है लेकिन अभी वॉट्सऐप को आरबीआई की मंजूरी की जरूरत है। बता दें कि वॉट्सऐप काफी समय से अपनी पेमेंट सर्विस (Whatsapp Payment India) की शुरुआत करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि वह भारत में डिजिटल पेमेंट मार्केट में आना चाहता है। पिछले साल जुलाई में उसके ग्लोबल हेड Will Cathcart भारत आए थे और उन्होंने आरबीआई, NPCI और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की थी।

इसके अलावा आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर ‘डिसएपियरिंग मैसेज’ (Disappearing Messages) फीचर लॉन्च किया। जिसके चलते वॉट्सऐप पर भेजे गए मैसेज सात दिन बाद खुद ही डिलीट हो जाएंगे। कंपनी ने बताया कि यह फीचर रोल आउट होना शुरू हो गया है और एंड्रॉयड, आईओएस, काईओएस (Android, iOS, KaiOS, Web) आधारित सभी डिवाइसेज के लिए आने वाले कुछ दिनों में उपलब्ध हो जाएगा।

Airtel दे रहा है मुफ्त YouTube प्रीमियम सब्सक्रिप्शन, जानें कैसे?

कंपनी ने यह फीचर ऐप के स्टेबल वर्जन पर उपलब्ध कराना शुरू किया है। वॉट्सऐप पर अभी डिसएपियरिंग मैसेजेस के लिए कस्टमाइजेबल ऑप्शन नहीं हैं, इसका सीधा मतलब यह हैं कि यूजर खुद से यह चुनाव नहीं कर सकता है कि मैसेज कितने समय के बाद डिलीट किए जाएंगे। वॉट्सऐप ने केवल एक ही ऑप्शन ‘7 दिन’ का उपलब्ध कराया है।

गैजेट और टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here