Alert! WhatsApp पर तीन रेड टिक… क्या सरकार आपके मैसेज, कॉल रिकॉर्ड कर रही है?

सोशल मीडिया पर नए आईटी नियमों को लेकर फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर पर तरह-तरह के फर्जी मैसेज वायरल हो रहे हैं।

0
316
WhatsApp
Alert! WhatsApp पर तीन रेड टिक... क्या सरकार आपके मैसेज, कॉल रिकॉर्ड कर रही है?

New Delhi: मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) इन दिनों लगातार विवादों में बना हुआ है। सरकार ने WhatsApp से 7 दिनों के अंदर उसकी नई पॉलिसी को लेकर जवाब मांगा है। साथ ही उसे वापस लेने को कहा है। जिसके बाद WhatsApp सरकार की इस सोशल मीडिया गाइडलाइन के खिलाफ कोर्ट भी जा चुका है। वॉट्सऐप का कहना है कि ऐसा करने से उसकी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा खत्म हो जाएगी।

Also Read: WhatsApp सरकार के खिलाफ पहुंचा Delhi HC, कहा- नए कानूनों से खत्म हो जाएगी Privacy

दरअसल सोशल मीडिया कंपनियों पर नए आईटी नियमों को लेकर फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर पर अब फर्जी मैसेज शेयर किए जा रहे हैं। जिसमें दावा किया जा रहा है कि वॉट्सऐप (WhatsApp Fake Message) पर एक नया टिक सिस्टम लागू किया है। जिसमें दो ब्लू टिक और एक रेड टिक का मतलब होगा कि सरकार आपके मैसेज पर कार्रवाई कर सकती है, वहीं तीन रेड टिक का मतलब होगा कि सरकार ने अदालती कार्रवाई शुरू कर दी है।

वहीं वायरल हो रहे मैसेज में ये भी कहा जा रहा है कि आपकी सभी कॉल रिकॉर्ड की जाएंगी और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी निगरानी रखी जाएगी। तो आपको हम बता दें कि ये सभी दावें गलत हैं। नए आईटी नियमों में ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है।

Also Read: क्या बंद हो जाएंगे Facebook, Twitter और Instagram? सरकार से मिली डेडलाइन हो रही खत्म

क्या है नई आईटी गाइडलाइंस?

सरकार ने 25 फरवरी को सोशल मीडिया कंपनियों के लिए कड़े नियमों की घोषणा की थी। जिसके तहत कंपनियों को तीन अधिकारियों (चीफ कॉम्प्लियांस ऑफिसर, नोडल कॉन्टेक्ट पर्सन और रेसिडेंट ग्रेवांस ऑफिसर) को नियुक्त करना है। इन अधिकारियों के पास लोग किसी गलत पोस्ट के खिलाफ शिकायत कर सकेंगे। इन अधिकारियों के लिए शिकायत का अपडेट देने के लिए 15 दिन की समयसीमा भी तय की गई है। साथ ही कोई गलत/फेक पोस्ट वायरल हो रहा हो तो सरकार कंपनी से उसके ऑरिजनेटर यानि सबसे पहले पोस्ट किसने शेयर किया इसके बारे में पूछ सकती है।

टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here