WhatsApp का नया वर्जन है खतरनाक बैंक अकाउंट हो रहे है खाली

0
322
FM WhatsApp
FM Whatsapp: व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जो दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मल्टीमीडिया इंस्टैंट मैसेजिंग एप है।

Whatsapp: व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जो दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मल्टीमीडिया इंस्टैंट मैसेजिंग एप है। भारत में ही व्हाट्सएप (Whatsapp) को करीब 55 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं आप सभी जानते है कि व्हाट्सएप पर आए दिन तमाम तरह के मैसेज भेजे और प्राप्त किए जाते हैं।

व्हाट्सएप डॉउनलोड के लिए नया फीचर

व्हाट्सएप को एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले-स्टोर और आईफोन में एपल के एप स्टोर से डाउनलोड किया जाता है आपको बता दें कि इन दोनों के अलावा कई अन्य सोर्स भी हैं जहां से व्हाट्सएप डाउनलोड किया जा सकता है लेकिन इन सोर्सिज से किसी भी एप को डाउनलोड करना खतरनाक होता है जिससे की आप मुश्किल में पड़ सकते है लेकिन व्हाट्सएप का एक नया वर्जन बोहोत वायरल हो रहा है इस नए वर्जन का नाम एफएम व्हाट्सएप है पर यें आपके लिए बहुत खतरनाक है।

एफएम व्हाट्सएप के कई दावें

एफएम व्हाट्सएप जो कि व्हाट्सएप के असली एप का एक मोडिफाइड वर्जन है इस एप को लोग अपने फोन में एपीके या किसी थर्ड पार्टी सोर्स से डाउनलोड कर रहे है आपको बता दें कि इस एफएम व्हाट्सएप के जरिए व्हाट्सएप के डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ने का दावा किया जा रहा है।

एफएम व्हाट्सएप है खतरनाक

जानकारी के अनुसार, फिलहाल यें एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है और ये फोन आपके स्मार्टफोन को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकता है और आपकी मर्जी के बिना आपके फोन में सारे काम कर सकता है। यह एप आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकता है।

साइबर सिक्योरिटी ने बताया फीचर्स के बारें में

साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) फर्म कास्परस्काई ने वॉट्सएप के इस मॉडिफाइड वर्जन एफएम व्हाट्सएप 16.80.0 को लेकर लोगों को आगाह किया है। इस एप में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो वास्तविक एप में नहीं हैं। कास्परस्काई के मुताबिक एफएम व्हाट्सएप (FM WhatsApp)में ट्रोजन मौजूद है और इसके साथ एक एडवरटाइजिंग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट भी मौजूद है। ये दोनों मिलकर यूजर्स के फोन की डिवाइस आईडी, सब्सक्राइबर आईडी आदि को इकट्ठा करते हैं आपको बता दें कि यें डेवलपर के रिमोर्ट सर्वर पर भेजा जाता है वहीं दोनों मैलवेयर आपके मैसेज को पढ़ते हैं और गैलरी की फोटो-वीडियो को देखते हैं और अन्य एप की चैटिंग पर भी पूरी तरह से नजर रख सकते है ये आपको फालतू के विज्ञापन भी दिखाते हैं जिनके जरिए लोगों से पैसे वसूलते है ये दोनों आपके फोन में पेड सर्विस एक्टिव करके बैंक अकाउंट (Bank Account) से पैसे भी गायब कर सकते हैं।

Read Also: मोबाइल यूजर्स सावधान, कहीं आपके फोन का डाटा चोरी न हो जाए….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here