दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी भारत में करेगी एंट्री, इस दिन से शुरू होगी बुकिंग

अमेरिका की कार कंपनी टेस्ला 2021 की शुरुआत में भारत में एंट्री करने जा रही है। केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दी जानकारी।

0
230
Tesla Model 3
दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी भारत में करेगी एंट्री, इस दिन से शुरू होगी बुकिंग

New Delhi: अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) आखिरकार नए साल में भारत में एंट्री करने जा रही है। केन्द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को इंडियन एक्सप्रेस के एक कार्यक्रम के दौरान ये बताया कि यूएस क्लिन एनर्जी एंड इलैक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला भारत में अपना ऑपरेशन 2021 (Tesla Model 3) की शुरुआत में करने जा रही है।

Nissan Magnite SUV भारत में लॉन्च, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

नीतिन गडकरी ने कहा कि ‘अमेरिका की वाहन क्षेत्र की दिग्ग्ज कंपनी टेस्ला अगले साल से भारत में अपनी कारों के लिए वितरण केंद्र खोलेगी। लोगों की मांग के आधार पर कंपनी यहां अपनाउत्पादन के बारे में विचार करेगी। उन्होंने कहा कि भारत में अगले पांच साल में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादक बनने की क्षमता है।’

परिवहन मंत्री (Nitin Gadkari) ने आगे कहा कि भारत ने 2030 तक कॉर्बन उत्सर्जन में 30 से 35 प्रतिशत की कटौती की प्रतिबद्धता जताई है। साथ ही भारत अपने आठ लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल के आयात को कम करने का प्रयास कर रहा है। ऐसे में हम हरित ईंधन और बिजली के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दे रहे हैं। बता दें कि भारत में अगर टेस्ला आ जाए तो ईवी कार सेगमेंट में एक क्रांति आ सकती है।

Royal Enfield Classic 350 दो नए कलर वेरिएंट में हुई लॉन्च, जानें दाम

खबर है कि जून 2021 में कंपनी भारतीय बाजार में अपने मॉडल 3 (Tesla Model 3) को लॉन्च कर सकती है, जिसके लिए बुकिंन जनवरी से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही बै। वहीं आपको बता दें कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने अक्टूबर 2020 में एक ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी थी कि साल 2021 में कंपनी भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी।

गैजेट और टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here