पेटीएम देगा गूगल को टक्कर, जानिए भारतियों को कैसे मिलेगा फायदा

पेटीएम गुगल से विवाद के बाद इस ऐप को लॉन्च कर दिया गया। लॉन्च होने से Google के Play store को सीधी टक्कर मिलेगी।

0
158
Paytm Mini App Store
पेटीएम गुगल से विवाद के बाद इस ऐप को लॉन्च कर दिया गया। लॉन्च होने से Google के Play store को सीधी टक्कर मिलेगी।

New Delhi: पेटीएम ने नया ऐप लॉन्च किया है। गुगल से विवाद के बाद इस ऐप को लॉन्च कर दिया गया। अब Paytm के ऐप स्टोर लॉन्च (Paytm Mini App Store) होने से Google के Play store को सीधी टक्कर मिलेगी। कंपनी का दावा है कि Decathlon, Ola, Rapido, Dominos Pizza जैसे करीब 300 से ज्यादा ऐप Paytm ऐप स्टोर (Paytm Mini App Store) को जोड़े जाएगे। यानी जो ऐप गुगल पर मिलते है, अब आपको पेटीएम में भी आसानी से मिल जाएगे। 

आईफोन 12 की कीमतें हुईं लीक, 12 अक्टूबर को हो सकता है लॉन्च

आपको बता दें Paytm और Google के बीच विवाद उस वक्त बढ़ गया, जब Google Play Store की तरफ से पेमेंट ऐप Patym (Paytm Mini App Store) को पूरी तरह से बैन कर दिया गया था। Google ने Paytm ऐप पर बीते 18 सितंबर को Google Play Store के नियमों के उल्लंघन और सट्टेबाजी और जुआ जैसी गतिविधियों को बढ़ाने का आरोप लगाया था। इसी तरह के आरोप में Paytm (Paytm Mini App Store) के बाद Google ने फूड एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म Swiggy और Zomato को नोटिस भेजा गया था।

Google के साथ विवाद के बाद भारतीय ऐप डेवलपर्स को देसी Play Store की जरूरत महसूस हुई। ऐसे में Paytm की तरफ से Mini ऐप स्टोर (Paytm Mini App Store) लॉन्च किया गया है। Paytm के अनुसार स्वदेशी मिनी ऐप स्टोर से भारतीय ऐप डेवलपर को फायदा मिलेगा। तो Paytm ऐप स्टोर (Paytm Mini App Store) में भारतीय ऐप डेवलपर को 30 फीसदी कमीशन नही देना होगा। साथ ही आसान परचेज गाइडलाइन का फायदा मिल सकेगा। 

Whatsapp को मिला नया बीटा अपडेट, नया फीचर हुआ लॉन्च

पेटीएम मिनी ऐप स्टोर में ऐनालिटिक्स के लिए डिवेलपर डैशबोर्ड के साथ अलग-अलग मार्केटिंग टूल के साथ पेमेंट कलेक्शन का भी ऑप्शन मौजूद है। पेटीएम के सीईओ और फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने मिनी ऐप स्टोर के लॉन्च पर एक ट्वीट भी किया। पेटीएम के मिनी ऐप स्टोर (Paytm Mini App Store) पर ऐप्स की एंट्री हो गई है। इस वक्त पेटीएम मिनी ऐप स्टोर पर 1MG, नेटमेड्स, डीकैथलॉन जैसे कई और ऐप लिस्ट हो चुके हैं। पेटीएम का कहना है कि डिवेलपर्स इस प्लैटफॉर्म पर पेटीएम वॉलिट और यूपीआई के जरिए जीरो प्रतिशत पेमेंट चार्ज पर ऐप्स को डिस्ट्रीब्यूट कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से ऐसा करने पर ऐप डिवेलपर्स को 2 प्रतिशत चार्ज देना होगा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here