Mobile Safety Alert: पुराने मोबाइल बेचने से पहले रहें सावधान, हैकर्स चुरा सकते हैं आपका पर्सनल डेटा

0
212
Mobile Phone Alert
पुराने मोबाइल बेचने से पहले रहें सावधान

Mobile Safety Alert: बात अगर हम पुराने मोबाइल फ़ोन्स (Old Mobile Phones) की करें तो अकसर हम उसे या तो बेच देते है या फिर उसे इस्तेमाल करना छोड़ देते है। या कभी कभी यूँ कहें की ख़राब होने की वजह से उसे कबाड़ में भी फेक देते है। कभी कभी कुछ ऐसे दुकाने जहाँ लोग पुराने फ़ोन खरीद लेते है। लेकिन क्या आपको लगता है की ये काम करना कितना महंगा पड़ सकता है। आपको बता दें की इस तरह के फोन आगे मोबाइल मार्केट (Mobile Market) में जाते हैं और वहां हैकर्स आपके फोन का डेटा निकालकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे बहुत से मामले सामने आए है जहाँ लोगों को लम्बा भुक्तान करना पड़ गया हो। आइए आपको बताते है की इस चीज़ से कैसे बचाव कर सकते है।

ठगी क्या-क्या चुराते है आपके पुराने फ़ोन से ?

बता दें की इस केस में अगर आप ऐसा कुछ कर रहे है तो मत करिये क्योंकि इस तरह के फोन से ठग आपकी फोटो, उसमें मौजूद वीडियो, सोशल मीडिया (Social Media) डिटेल व अन्य पर्सनल डेटा चुरा लेते हैं। इसके बाद उसके जरिए वह आपको ब्लैकमेल (Blackmail) भी कर सकते हैं। फ़ोन का पूरा डाटा गायब हो जाता है और आपका भारी नुकसान हो सकता है। साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, फोन के खराब होने के बाद भी उसमें मौजूद डेटा उसकी ड्राइव में सही सलामत रहता है। जब वह मोबाइल ठीक होकर ऑन होता है तो उसमें मौजूद सारा डेटा ठगों के हाथ लग जाता है।

इस मामले में इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें

इस तरह के केसेस में अकसर लोग भूल जातेहै या चूक जाते है की उस समस्या का हल कैसे निकालेंगे। इस मामले में ज़रूर इन बातों का ध्यान रखें।

  • मोबाइल पुराना (Old Mobile) हो गया है और आप उसे बदलना चाह रहे हैं तो नए फोन पर जाते ही पुराने फोन का डेटा जरूर डिलीट कर दें। आपको इसके लिए फैक्ट्री रीसेट का ऑप्शन चुनना चाहिए. इससे फोन में कुछ भी नहीं बचेगा।
  • अगर फोन खराब हो गया है और आप उसका डेटा डिलीट नहीं कर पा रहे हैं तो उस फोन को बेचने से बचें। उसे घर में ही संभालकर रख दें। या फिर अगर आप ठीक कराने की स्थित में हैं तो उसे ठीक कराके डेटा डिलीट करें और फिर बेचें.
  • आजकल कई ऐसी कंपनियां हैं जो ई-वेस्ट लेती हैं। आप ऐसे फोन को इधर उधर बेचने से अच्छा इन कंपनियों को दे दें. ये कंपनियां ई-वेस्ट को नष्ट करती हैं। इससे आपका डेटा गलत हाथों में नहीं जाएगा। हालांकि कंपनी का चयन ठीक से करें.
  • बच्चों के हाथों में भी ऐसे पुराने फोन देने से आपको बचना चाहिए. कई बार बच्चे खेलते खेलते इसे फेंक देते हैं। बाद में ये फोन किसी अनजान शख्स के हाथ में लग सकता है और वह इसका मिसयूज कर सकता है।
  • फोन बेचते वक्त उसमें से जीमेल, फेसबुक, इंस्टाग्राम व अन्य दूसरे अकाउंट से लॉगआउट जरूर करें।

Also Read: Maruti Celerio 2021: कल लांच होगी पेट्रोल के दामों को मात देने वाली कार Maruti Suzuki Celerio, जानें क्या है कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here