ATM फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

0
332
ATM Fraud
इन बातों को फॉलो करते हैं तो आप एटीएम फ्रॉड की इस साइबर ठगी से बच सकते हैं।

ATM Fraud: देश में एटीएम फ्रॉड के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे साइबर ठग तरह तरह से लोगों को अपना शिकार ना रहे हैं। लेकिन आज हम आपको बताएँगे कि, कैसे आप एटीएम फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते हैं।

एटीएम फ्रॉड के बढ़ते मामले हर दिन समने आते रहते हैं हर दूसरा व्यक्ति इसका शिकार बन रहा है। एटीएम फ्रॉड में साइबर ठग लोगो की एटीएम पिन को चुराकर क्लोनिंग करके ग्राहकों के खाते से सारा पैसा उड़ा लेते हैं। इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। आगर आप इन बातों को फॉलो करते हैं तो आप एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) की इस साइबर ठगी से बच सकते हैं।

आरबीआई और दूसरे बैंको ने इसको लेकर समय समय पर ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किए हैं। एटीएम का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां रखकर फ्रॉड का शिकार होने से बचा जा सकता है।

इन बातों का ध्यान रखना होगा ध्यान-

  • एटीएम से पैसे निकालते समय कार्ड लगाने वाली जगह को अच्छें से चेक करलें, अक्सर साइबर ठग ऐसी जगह पर कार्ड को स्कैन करने वाली डिवाइस लगा देते हैं, जिससे आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।
  • एटीएम पिन को एंटर करने से पहले कीपैड को अच्छी तरह से चेक करें कि, वहां कोई कैमरा या चिप तो नहीं लगा है। साथ ही पिन एंटर करने से पहले अपने दूसरे हाथ से कीपैड को कवर करलें।
  • किसी जगह कार्ड को स्वाइप कराने से पहले चेक करलें कि, पीओएस मशीन किस बैंक की है।
  • मैग्नेटिक कार्ड की जगह पर ईएमवी चिप का इस्तेमाल करें इससे कार्ड स्कैन होने पर आपको जानकरी मिल जाएगी।
  • कार्ड की विड्रोल लिमिट को तय करें जिससे कि, फ्रॉड होने पर ज्यादा पैसा न निकल सके।
  • कभी भी अपने कार्ड को किसी दूसरे वॉलेट में सेव न करें और अगर शॉपिंग के समय पीओसी मशीन बिना ओटीपी के ट्रांजेक्शन करती है तो बैंक से ओटीपी के जरिए ट्रांजेक्शन वाला कार्ड जारी कराएं। हो सके तो पैसे निकालने के लिए गार्ड वाले एटीएम का ही इस्तेमाल करें।

Read Also: मोबाइल यूजर्स सावधान, कहीं आपके फोन का डाटा चोरी न हो जाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here