Whatsapp को लेकर भारत सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जानें यहां…

भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलोजी (Electronic and information technology) मंत्रालय की तरफ से व्हाट्सएप (Whatsapp) के ग्लोबल CEO विल कैथकार्ट को पत्र लिखकर उनसे भारतीय यूजर्स के लिए प्रस्तावित नई प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को वापस लेने को कहा गया है।

0
206
whatsapp news
Whatsapp को लेकर भारत सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जानें यहां...

नई दिल्ली: भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलोजी (Electronic and information technology) मंत्रालय की तरफ से व्हाट्सएप (Whatsapp) के ग्लोबल CEO विल कैथकार्ट को पत्र लिखकर उनसे भारतीय यूजर्स के लिए प्रस्तावित नई प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को वापस लेने को कहा गया है।

ये भी पढ़े: Reno 5 Pro 5G आज भारत में होगा लॉन्च, ये होगी स्पेसिफिकेशन

व्हाट्सऐप की नई गोपनीयता नीति (Privacy Policy) को लेकर उपयोगकर्ताओं (Users) की तीखी प्रतिक्रिया के बीच भारत सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप द्वारा किए गए बदलावों पर विचार कर रही है, और साथ ही उन्होंने कहा कि निजी संचार (Private communication) की शुचिता बनाए रखने की जरूरत है, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और  IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 15वें भारत डिजिटल शिखर सम्मेलन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ संपर्क के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा को सबसे अधिक महत्व दिया जाएगा।

डेटा सुरक्षा और गोपनीयता के मुद्दे पर हाल में भारत सहित दुनिया भर में व्हाट्सऐप (Whatsapp) की भारी आलोचना हुई है। हालांकि, व्हाट्सऐप (Whatsapp) ने कहा है कि उसके मंच पर भेजे गए संदेश पूरी तरह गोपनीय हैं और व्हाट्सऐप या फेसबुक (Facebook) उसके मंच से भेजे गए निजी संदेशों को नहीं देख सकते हैं।

प्रसाद ने कहा, ‘‘इस मुद्दे पर मेरा विभाग काम कर रहा है, और निर्णायक प्राधिकारी होने के नाते मेरे लिए इस पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा। लेकिन, एक बात को बहुत स्पष्ट रूप से कहना चाहूंगा। चाहें व्हाट्सऐप हो, फेसबुक हो, या कोई भी डिजिटल मंच…आप भारत में व्यापार करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन यहां काम कर रहे भारतीयों के अधिकारों का अतिक्रमण किए बिना ऐसा कीजिए।’’

टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here