रिसर्च में खुलासा! ‘फ़िल्टर’ सेल्फी लेने में भारतीय सबसे आगे…

वैश्विक अध्ययन में ये सामने आया है कि अमेरिका और भारत में सेल्फी लेने के दौरान फिल्टर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

0
147
Google Research Disclosure
रिसर्च में खुलासा! ‘फ़िल्टर’ सेल्फी लेने में भारतीय सबसे आगे

New Delhi: गूगल के एक वैश्विक अध्ययन में (Google Research Disclosure) ये सामने आया है कि अमेरिका और भारत में सेल्फी लेने के दौरान फिल्टर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। भारतीयों में सेल्फी (Selfie) लेने और उसे दूसरे लोगों से साझा करने का काफी चलन है और खुद को सुंदर दिखाने के लिए वे फ़िल्टर को एक उपयोग करते है। रिसर्च के मुताबिक भारतीय महिलाएं इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करती है।

भारत में अब फ्री में देखें Netflix, जानें पूरी डिटेल

अध्ययन में कहा गया कि ”भारतीय महिलाएं, खासकर अपनी तस्वीरों को सुंदर बनाने के लिए उत्साहित रहती हैं और इसके लिए वे कई ‘फिल्टर एप’ और ‘एडिटिंग टूल’ का इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए ‘पिक्स आर्ट’ (PicsArt) तथा ‘मेकअप प्लस’ (Makeup Plus) का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। वहीं अधिकतर युवा ‘स्नैपचैट’ का इस्तेमाल करती हैं।”

महिलाओं के अलावा भारतीय पुरुष भी सेल्फी लेने और ‘फिल्टर’ का इस्तेमाल करने में पीछे नहीं हैं, लेकिन वे खुद कैसे दिख रहे हैं, उससे अधिक तस्वीर के पीछे की कहानी पर ज्यादा ध्यान देते है। इस रिसर्च के अनुसार (Google Research Disclosure) बताया गया है कि मोबाइल के फ्रंट कैमरे से 70 प्रतिशत से अधिक तस्वीरें ली जाती है।

Whatsapp बदलने जा रहा है अपना ये फीचर, जानें क्या होगा बदलाव?

अध्ययन में हिस्सा लेने वाले लोगों में जर्मनी के विपरीत, भारतीय लोगों ने बच्चों पर फिल्टर के असर को लेकर अधिक चिंता व्यक्त नहीं की। की। वे बच्चों के ‘फिल्टर’ के इस्तेमाल को लेकर उनका रवैया बेहद सहज था और इसे वह एक मौज-मस्ती की गतिविधी के तरह देखते हैं। वहीं कहा गया कि (National news In Hindi) भारतीय माता-पिता अपने बच्चों के मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग करने से और गोपनीयता रखना वहीं स्मार्टफ़ोन की सुरक्षा के बारे में ज्यादा चिंतित थे।

गैजेट और टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here