Google ने हटाएं 17 खतरनाक ऐप्स, आप भी कर दें डिलीट

Google अपने यूजर्स को सिक्योरिटी और प्राइवेसी पर खास ध्यान देता है। कंपनी ने 17 और खतरनाक ऐप्स को डिलीट कर दिया है।

0
170
17 Malicious apps
Google play Store ने हटाएं 17 खतरनाक ऐप्स, आप भी कर दें डिलीट

New Delhi: Google अपने यूजर्स को सिक्योरिटी और प्राइवेसी पर खास ध्यान देता है और यही वजह है कि कंपनी नियमित तौर पर प्ले स्टोर से मैलिशस ऐप्स को हटाती रहती है। और अब दिग्गज टेक कंपनी ने 17 और खतरनाक ऐप्स  (17 Malicious apps) को डिलीट कर दिया है। बताया गया है कि ये 17 ऐप्स जोकर मैलवेयर (Joker Malware) से प्रभावित हैं। ये लेटेस्ट जोकर मैलवेयर को Zscaler ThrearLabZ रिसर्चर ने स्पॉट किया है।

NIC के डाटा पर हुआ साइबर अटैक, सारी जानकारियां हुई गायब!

अगर इनमें से कोई भी ऐप आपके फोन में मौजूद है तो इन्हें अभी रिमूव करने की सख्त जरूरत है। फर्म की रिसर्चर टीम ने ब्लॉग में बताया कि उन्होंने 17 अलग-अलग तरह के ऐप (17 Malicious apps) पाये हैं, जिसमें ये खतरनाक मैलवेयर मौजूद था। इन ऐप को करीब 1 लाख 20 हज़ार बार डाउनलोड किया गया है और इनमें से ज़्यादातर स्कैनर ऐप्स थे। कुछ मैसेजिंग ऐप्स और फोटो एडिटर भी शामिल हैं।

ग़ौरतलब है कि जोकर मैलवेयर नया नहीं है और पहले भी इसके जरिए ऐप्स यूज़र्स का डेटा चोरी करते रहे हैं। पहले भी गूगल ने जोकर मैलवेयर वाले कुछ ऐप्स को हटाया है। इन ऐप्स का इस्तेमाल SMS,कॉन्टैक्ट कॉपी करने, डिवाइस से इन्फॉर्मेशन जुटाने और प्रीमियम वायरलेस ऐप्लिकेशन प्रोटोकोल (WAP) के लिए साइनअप करने के लिए किया जाता है।

Amazon और Flipkart पर जल्द आने वाली है फेस्टिवल सेल, जानें ऑफर्स

Zscaler सिक्योरिटी ने कहा है, ‘इन स्पाईवेयर ऐप्स को मैसेज, कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस इन्फ़ॉर्मेशन जैसे डेटा चोरी करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इतना ही नहीं ये ऐप्स ये बिना यूज़र्स को अगाह किए वायरलेस ऐप्लिकेशन प्रोटोकॉल यानी WAP सर्विस में साइन-अप भी करते थे। हालांकि जब तक गूगल इन ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से हटा पाता तब तक इन ऐप्स को 1.20 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका था। गूगल को जानकारी मिलते ही कंपनी ने प्ले स्टोर से इन्हें तुरंत हटा दिया।

——————————————————————————————————

देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here