सावधान! गूगल में नहीं मिलेगा फ्री स्टोरेज, डिलीट हो सकते है अकाउंट

गल फ़ोटोज़ पर फ्री में अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ बैकअप अब नहीं दिया जाएगा, जो अगले साल जून से लागू होगा।

0
233
Google Photos
सावधान! गूगल में नहीं मिलेगा फ्री स्टोरेज, डिलीट हो सकते है अकाउंट

New Delhi: गूगल अपने पॉलिसी में लगातार बदलाव कर रहा है। जिस स्टोरेज की चिंता किए बिना अपने फोटोज और वीडियोज को सुरक्षित तरीके से स्टोर करते थे अब गूगल (Google Photos) ने उसे लेकर नई पॉलिसी लाने की तैयारी कर ली है। कंपनी ने ऐलान किया है कि गूगल फ़ोटोज़ पर फ्री में अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ बैकअप अब नहीं दिया जाएगा, जो अगले साल जून से लागू होगा।

Password से होता है छेड़छाड़ तो Google Chrome करेगा अलर्ट

अगले साल से जैसे ही आपके जीमेल अकाउंट के 15GB खत्म हो जाएंगे तो गूगल की तरफ से फ़ोटोज़ बैकअप (Photo Backup) के लिए पैसे मांगे जाएंगे। फिलहाल गूगल फ़ोटोज़ (Google Photos) के जरिए यूजर्स को जीमेल आईडी पर अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ अपलोड करने का ऑप्शन मिलता है। गूगल ने ये ऐलान करते हुए कहा है कि कंपनी 15GB कैंपिंग के बावजूद भी दूसरी कंपनियों से ज्यादा फ्री स्टोरेज देती है। गूगल ने ये भी दावा किया है कि 80% यूजर्स इस स्टोरेज को तीन साल में भी भर नहीं पाते है।

इसके साथ ही कंपनी ने जो अकाउंट्स दो साल से यूज में नहीं है और इनएक्टिव है उन्हें हटाने की बात कही है। इसके साथ ही उन यूजर्स के सभी कंटेन्ट भी कंपनी हटा सकती है। कंपनी ने बुधवार को कहा था कि नई पॉलिसी सिर्फ उन यूजर्स के लिए जो अकाउंट्स या तो बंद है या जिनकी जीमेल, ड्राइव पर स्टोरेज की केपेसिटी की सीमा पार हो गई है।

Whatsapp पर अब होगी शॉपिंग, कंपनी ने जोड़ा ये बटन

कंपनी ने कहा, ‘अगर आपका अकाउंट (Google Account) दो साल से अपनी स्टोरेज सीमा से अधिक है, तो गूगल आपके कंटेंट को जीमेल, ड्राइव और फोटो पर से हटा सकता है।’ साथ ही कंपनी ने कहा है कि कंटेन्ट हटाने पहले यूजर्स को कई बार इसकी सूचना भी दी जाएगी। कंपनी ने आगे कहा, ‘अगर आपको अपने निशुल्क 15 जीबी स्टोरेज से ज्यादी की जरूरत है तो आप गूगल वन के साथ एक बड़े स्टोरेज प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं।’

बता दें कि यूजर्स को (Google One) कंपनी का पेड मेंबरशिप प्लान है, जिसका इस्तेमाल स्टोरेज बढ़ाने और फोन बैकअप के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसमें गूगल एक्सपर्ट्स और फैमिली शेयरिंग का ऐक्सेस भी मिलता है। हाल ही में गूगल ने प्रो सेशन की शुरुआत की है जिसके जरिए यूजर्स एक गूगल एक्सपर्ट के साथ वन-टू-वन बातचीत कर सकते है।

टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here