Airtel eSIM: अब फोन में बिना SIM Card डाले कर सकेंगे कॉल, जानें कैसे?

अब एयरटेल के यूज़र्स बिना किसी फिजिकल सिम के भी कॉल, मैसेज एवं इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

0
570
Airtel eSIM
अब फोन में बिना SIM Card डाले कर सकेंगे कॉल, जानें कैसे?

New Delhi: इनोवेशन के युग में टेक्नोलोजी प्रतिदिन दस्तक दे रही हैं, एक वो समय भी था जब बिना सिम के फ़ोन कुछ नहीं था। कॉल और एसएमएस और इंटरनेट डाटा के लिए फिजिकल सिम का होना अनिवार्य होता था, लेकिन भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल अपने यूजर्स के लिए एक नई सुविधा लेकर आई है। अब एयरटेल के यूज़र्स (Airtel eSIM) बिना किसी फिजिकल सिम के भी कॉल, मैसेज एवं इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब दोस्तों का Netflix अकाउंट नहीं कर पाएंगे यूज! कंपनी लाई ये नया नियम

कैसे करें ई-सिम एक्टिवेट?

– ई-सिम को एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फिजिकल सिम वाले (Airtel eSIM) फ़ोन से “eSIM <space> registered email id” एक मैसेज 121 पर भेजना होगा।
– यदि आपकी ईमेल आईडी वेलिड है, तो एयरटेल इस प्रोसेस की पुष्टि करने के लिए 121 से आपको एक एसएमएस भेजेगा।
– इसके बाद अगर आपकी ईमेल आईडी सही होगी तो आपको एक मेल आएगा। और आपको उस मेल में ‘1’ लिख कर रिप्लाई करना होगा। ध्यान दें कि इस मेल का रिप्लाई आपको 60 सेकंड के अन्दर करना होगा।
– यदि आपकी ईमेल आईडी अमान्य है, तो एयरटेल सहायता की पेशकश करेगा और यूजर्स के लिए ई-सिम एक्टिवेशन प्रोसेस को फिर से शुरू करेगा।
– एक बार जब आपकी ई-सिम रिक्वेस्ट कन्फर्म हो जाएगी, तो एयरटेल के अधिकारी आखिरी सहमति लेने और QR कोड के बारे में जानकारी देने के लिए आपसे टेलीफोन पर बातचीत करेंगे।
– सभी पुष्टि और सहमति प्रक्रिया के बाद, यूजर को उसकी वैलिड ईमेल आईडी पर एक आधिकारिक क्यूआर कोड मिलेगा। एक बार जब यूजर QR कोड को स्कैन कर लेगा, तो 2 घंटे के अन्दर उसका ई-सिम एक्टिवेट हो जाएगा।

WhatsApp का अकाउंट होगा डिलीट! करना पडे़गा ये काम

कैसे QR कोड करना हैं स्कैन

– कंपनी की तरफ से ईमेल पर आए QR कोड को स्कैन करने के लिए, अपने डिवाइस में सेटिंग्स पर जाएं और Wifi नेटवर्क से कनेक्ट करें।
– Wifi नेटवर्क से कनेक्ट करने के बाद, मोबाइल नेटवर्क पर क्लिक करें और एडवांस ऑप्शन पर जाएं।
– एडवांस सेटिंग्स में ऐड कैरियर पर क्लिक करें और QR कोड को स्कैन करें।
– एक बार कोड स्कैन करने के बाद, डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और प्रोसेस को पूरा करें।

टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here