फेसबुक को टक्कर देगी ये सोशल नेटवर्क साइट, क्लिक बेट से पूरी तरह होगी फ्री…

विकिपीडिया (Wikipedia) के को-फाउंडर Jimmy Wales ने एक सोशल मीडिया वेबसाइट लॉन्च की है। जो पॉपुलर सोशल मीडिया फेसबुक और माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की राइवल (प्रतिद्वंदी) होगी।

0
736
Jimmy Wales

विकिपीडिया (Wikipedia) के को-फाउंडर Jimmy Wales ने एक सोशल मीडिया वेबसाइट लॉन्च की है, जो पॉपुलर सोशल मीडिया फेसबुक और माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की राइवल (प्रतिद्वंदी) होगी।

जानकारी के अनुसार, इस नए सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का नाम WT:Social रखा गया है। इसमें फेसबुक के न्यूज फीड की तरह ही यूजर्स आर्टिकल के लिंक्स शेयर कर सकते हैं, डिस्कशन कर सकते हैं। अलग-अलग तरह के टॉपिक्स दिए गए हैं जिनमें पॉलिटिक्स, शिक्षा से लेकर टेक्नॉलजी तक शामिल है।

बता दें कि WT:Scocial एक न्यूज सेंट्रिक सोशल मीडिया वेबसाइट है, जहां फेसबुक की तरह ही फ्री अकाउंट बना सकते हैं। कई मायनों में ये सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक से अलग भी है।

गौरतलब है कि Wikipedia की तरह WT:Social भी पब्लिक फंडेड होगी। यूजर्स द्वारा दिए गए पैसे से कंपनी बिजनेस चलाएगी। इस तरह के मॉडल के बिजनेस की खास बात ये है कि यहां विज्ञापन नहीं मिलते हैं। Jimmy Wales का कहना है कि सोशल मीडिया कंपनियों का बिजनेस मॉडल पूरी तरह से विज्ञापन पर होता है और ये एक समस्या है। इसकी वजह से यहां खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट ही विनर होते हैं।

Jimmy Wales चाहते हैं कि WT: Social पर क्लिक बेट (भ्रामक खबरें), विज्ञापन और खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट न हों। इसलिए फेसबुक और ट्विटर के मुकाबले WT:Social का ऐल्गोरिदम भी काफी अलग है। यहां क्वॉलिटी स्टोरीज के लिए Upvote बटन ऐड किया जाएगा।

FT की रिपोर्ट के मुताबिक, 200 से ज्यादा लोगों ने इसके लिए डोनेशन दिया है। अब तक इसके 50000 यूजर्स हो गए हैं। इसे पिछले महीने ही पब्लिक के लिए जारी किया गया था।

यदि आप भी WT:Social पर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप ईमेल आईडी, नाम और डेट ऑफ बर्थ डाल कर साइन अप तो कर सकते हैं, लेकिन अभी इसे यूज नहीं कर पाएंगे। वेट लिस्ट को स्किप करने के लिए आप डोनेशन कर सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक Jimmy Wales का कहना है कि ये अधिक प्रॉफिट तो नहीं देगा, लेकिन ये सस्टेन करेगा। Wales ने कहा है कि ये सोशल साइट क्लिक बेट से पूरी तरह फ्री होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here