इस शहर में शुरू हुआ Airtel का 5G नेटवर्क ट्रायल, अब 1 मिनट में डाउनलोड होगी 4K मूवी

भारत में 5जी नेटवर्क को लेकर काम शुरू हो गया है। भारती एयरटेल ने 5जी ट्रायल नेटवर्क की प्रक्रिया गुरूग्राम में शुरू कर दी है।

0
385
Airtel 5G Trial
इस शहर में शुरू हुआ Airtel का 5G नेटवर्क ट्रायल, अब 1 मिनट में डाउनलोड होगी 4K मूवी

New Delhi: भारत में 5जी नेटवर्क को लेकर काम शुरू हो गया है। भारती एयरटेल ने 5जी ट्रायल नेटवर्क (Airtel 5G Trial) की प्रक्रिया गुरूग्राम में शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक Airtel का 5G नेटवर्क गुरुग्राम के साइबर हब में लाइव किया गया है।

Also Read: आत्मनिर्भर का हिस्सा होगा 5G, जानें किन टेलीकॉम ऑपरेटर्स को मिली इजाजत

बता दें कि एयरटेल के 5G नेटवर्क की मैक्सिमम स्पीड 1Gbps है। जिस साइट पर फिलहाल ट्रायल चल रहा है, वह 3500MHz बैंड पर काम कर रही है। इस साल की शुरुआत में एयरटेल ने 1800MHz बैंड में लिब्रलाइज़ स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करते 5जी का डेमोन्ट्रेशन किया था। एयरटेल ने दिल्ली, एनसीआर, मुंबई, कोलकत्ता और बैंगलुरू में 3500MHz, 28GHz और 700MHz बैंड्स में 5जी ट्रायल स्पेक्टर्म प्राप्त किए हैं।

वहीं ये जान ले कि फिलहाल, एयरटेल (Airtel 5G Trial) के ग्राहकों को ट्रायल के दौरान 5जी नेटवर्क यूज करने नहीं मिलेगा। अगर ग्राहक के के पास 5जी स्मार्टफोन होगा तब भी ये नहीं हो सकता हैं क्योंकि सरकार ने फिलहाल इसे ग्राहकों के साथ टेस्टिंग की अनुमति नहीं दी है।

Also Read: WhatsApp Secret Chat को ऐसे कर सकते हैं हाइड… नहीं करना पड़ेगा Message Delete

मालूम हो कि मई में दूरसंचार विभाग (DoT) ने Airtel, Jio और Vodafone Idea जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स को Ericsson, Nokia और Samsung जैसे इक्यूप्मेंट मेकर्स के साथ 5जी ट्रायल की अनुमति दी थी।

Read more articles on Technology News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here