G-20 समिट: PM मोदी से मुलाकात पर जापान के PM शिंजो आबे ने एक बार फिर दी जीत की बधाई,

0
60
FILE PHOTO
FILE PHOTO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘जी 20’ शिखर सम्मेलन में जापान के ओसका में प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। जापान के पीएम शिंजो आबे ने एक बार फिर चुनावों में भारी जीत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई दी। साथ ही, उन्होंने कहा कि अगली बार भारत आने की मेरी बारी है और मैं अपनी यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

जी 20 शिखर सम्मेलन 27 से 29 जून तक यहां आयोजित हो रहा है। यूरोपीय यूनियन समेत 19 देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं। इस बार शिखर सम्मेलन का विषय ‘ ह्यूमन सेंट्रड फ्यूचर सोसायटी’ है। पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के मुबारक बाद देने के बाद धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि वह भारत के पहले दोस्त है जिन्होंने फोन पर मुझे सबसे पहले मुबारकबाद दी थी। उन्होंने कहा कि मैं आपका और जापान सरकार के गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त करता हूं।

पीएम मोदी ने कानसाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद ट्वीट करके जी 20 सम्मेलन में भाग लेने के जापान पहुंचने की जानकारी दी।  उन्होंने जापान पहुंचने पर भारतीय समुदाय के गर्मजोशी से उनका स्वागत करने के लिए आभार व्यक्त किया , हवाई अड्डे पर बड़ी संख्या में उपस्थित भारतीय समुदाय के लोगों ने ‘मोदी-मोदी’के नारे लगाकर उनका भव्य स्वागत किया।

श्री मोदी ने भी वहां मौजूद भारतीय का हाथ हिलाकर अभिवान किया। इससे पहले जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा महिला सशक्तीकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख चुनौतियों का समाधान इस बैठक के मुख्य मुद्दा होंगे। उन्होंने कहा कि वैश्विक नेताओं के साथ दुनिया की प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा के लिए के लिए वह उत्सुक हैं।

जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान श्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा विश्व के कई प्रमुख नेताओं से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजे आबे के साथ त्रिपक्षीय वार्ता करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here