WHO Secretary India Visit: भारत की ‘सेहत’ जानने के लिए तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे WHO प्रमुख, पीएम मोदी से भी होगी मुलाक़ात

0
262

WHO Secretary India Visit: बीते दो सालो से कोरोना वायरस के आगमन के बाद दुनिया में सबसे पूछे जाने वाले संस्थान WHO के महानिदेशक आज अपने तीन दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे।  वे आज राजकोट पहुंचेंगे और साथ ही अपने तीन दिन के दौरे में वे, पीएम मोदी से भी मुलाक़ात करेंगे।

 महानिदेशक का पूरा कार्यक्रम

घेब्रेसियस 18 अप्रैल को राजकोट पहुंचेंगे। इसके बाद अगले दिन वह जामनगर में प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे। यहं पर वह पारंपरिक दवाओं के लिए डब्ल्यूएचओ के वैश्विक केंद्र (जीसीटीएम) के  शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

राजकोट के कलेक्टर महेश बाबू ने रविवार को कहा कि जीसीटीएम पारंपरिक दवाओं के लिए दुनिया का पहला और अकेला वैश्विक आउटपोस्ट होगा। उन्होंने कहा कि गुरुवार को घेब्रेसियस गांधीनगर जाएंगे। यहां प्रधानमंत्री मोदी की ओर से आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किए जाने का कार्यक्रम निर्धारित है।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री भी सोमवार को आएंगे राजकोट

वहीं, राजकोट के मेयर प्रदीव दाव ने बताया कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी सोमवार को राजकोट पहुंचेंगे। यहां उनका स्वागत एयरपोर्ट पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ किया जाएगा। दाव ने कहा कि उनके सम्मान में विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी की गई है। जगह-जगह पर खास होर्डिंग भी लगाए गए हैं।

WHO से चल रहा है भारत का विवाद 

दरअसल, भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वजह से होने मौतों की गणना करने के लिए डब्ल्यूएचओ के तरीके पर सवाल उठाए हैं। भारत सरकार का कहना है कि हमारे विशाल भौगोलिक आकार और बड़ी जनसंख्या वाले देश में मौतों का आंकलन करने के लिए किसी भी गणितीय मॉडल का इस्तेमाल सही नहीं हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here