Weather Update: कहीं रेड अलर्ट तो कहीं येलो अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

0
328

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पिछले दिनों हुई भरी बारिश से गर्मी से निजात मिली है। मौसम में काफी परिवर्तन देखने को मिला है। महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujrat) में पिछले दिनों हुई बारिश (Rain) के कारण बाढ़ (Flood) जैसी स्तिथि बानी हुई है। महाराष्ट्र (Maharashtra) 14 जुलाई से ही मानसून (Monsoon) की शुरुआत हो चुकी है। महाराष्ट्र (Maharashtra) के कोल्हापुर, पालघर, नासिक, पुणे और रत्नागिरी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मुंबई में भी अगले तीन दिन के लिए आरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि 14 तारीख को पश्चिमी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है। 13 और 17 जुलाई के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश में भीषण बारिश होने की संभावना है। 14 और 17 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। 16 और 17 जुलाई को छत्तीसगढ़, 13 से 16 जुलाई के दौरान ओडिशा, 15 को कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश के हालत बने हुए हैं।

साथ ही IMD ने कहा कि 13 और 14 जुलाई को हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में बारिश की संभावना है। 13, 14, 16 और 17 जुलाई को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश (Rain) की संभावना जताई है। 13 से 15 जुलाई के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान (Rajasthan) में बारिश (Rain) होने का आसार दिख रहे हैं। 14 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में भारी वर्षा की संभावना जताई जा रही है।

बारिश के बीच मरीन ड्राइव पर आया हाई टाइड

मुंबई में मंगलवार को भारी बारिश के बीच मरीन ड्राइव पर हाई टाइड आ गया था। इससे पहले आज, IMD ने मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, पुणे के घाट क्षेत्रों और सतारा, नांदेड़, हिंगोली, परभणी और लातूर जिलों में कई जगहों पर भविष्यवाणी की है। मुंबई में आइएमडी ने शहर और उसके उपनगरों में अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी कर दी है। साथ ही अन्य स्थानों पर भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here