New Whatsapp Features: जिसे मर्ज़ी चाहे दिखाइए, व्हाट्सएप के नए अपडेट में प्रोफाइल छिपाने की तकनीक को जानिए

0
77

New Whatsapp Features: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप (Whatsapp) लगातार अपने नए फिचर्स में इजाफा कर रहा है। ऐप ने हाल ही में Android से iOS पर चैट बैकअप का फिचर जोड़ा है। इसके अलावा ऐप में ग्रुप मेंबर्स की लिमिट को बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं व्हाट्सऐप पर अब आप ज्यादा बड़ी फाइल ट्रांसफर कर सकेंगे।

ऐप पर प्राइवेसी से जुड़ा नया फिचर आया है जिसका लोग काफी वक्त से यूजर इंतजार कर रहे थे। इस फिचर के हिसाब से अब आप तय कर सकेंगे कि कौन आप की प्रोफाइल फोटो, अबाउट, लास्ट सीन चैक कर सकता है।

इस पर भी आपको स्टेटस की तरह ही नया ऑपश्न मिल गया है, जिसकी मदद से आप कौन आप का प्रोफाइल फोटो चैक कर सकता है तय कर सकेंगे। आइए जानते हैं व्हाट्सऐप के इस नए फिचर की डिटेल

वॉट्सऐप (Whatsapp) पर भी अभी तक यूजर्स को प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, अबाउट के लिए तीन विकल्प मिलते थे। प्राइवेसी सेटिंग में आप इन फीचर्स के लिए केवल Everyone, My Contacts और Nobody ऑप्शन का ही यूज कर सकते थे।

ऐप ने अब इस लिस्ट में चौथा ऑपश्न भी ऐड किया है। जिसका नाम है My Contacts Except। यानी अब ये यूजर्स के कंट्रोल में होगा कि कौन उनकी प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन और अबाउट देख सकता है। ये फिचर Android और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए है।

इस तरह से कर सकते हैं सेटिंग

आप कुछ स्टेप फॉलो करके इस फीचर को यूज कर सकते हैं। इसमें सबसे पहले आपको WhatsApp ओपन करके  More options > Settings > Account > Privacy पर जाना होगा। फिर आपको प्रोफाइल फोटो से लेकर लास्ट सीन तक हर फीचर के लिए चारो ऑप्शन आसानी से मिल जायेंगे। यह सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए है।

यदि आप iOS यूजर्स हैं तो आपको एंड्रॉइड से एक ऑप्शन कम पर  Settings > Account > Privacy जाना होगा। इसके बाद आपको प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, अबाउट, स्टेटस जैसे ऑप्शन दिखाई दें तो आप समझ जाइये कि आप वहां पहुँच गए जहाँ से आप जिसको चाहे अपनी प्रोफाइल दिखा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here