PM Modi: सशक्तिकरण की तरफ अग्रसर भारत, 8 साल में 8 गुना बड़ी देश की इकोनॉमी…!!!

0
259

PM Modi: पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी, शोकेस पोर्टल का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम ने कहा कि बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब है.

बीते 8 साल में भारत की इकोनॉमी 8 गुना बढ़ गई है. हम 10 अरब डॉलर से 80 अरब डॉलर तक पहुंच चुके हैं. दुनिया में हमारे आईटी प्रोफेशनल की स्किल और इनोवेशन को लेकर विश्वास नई ऊंचाई पर है.

 ‘मेक इन इण्डिया’ से हुआ भारत को फायदा : PM MODI

पीएम ने कहा- ‘बीते वर्षों में हमने अटल इनोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत जो भी कदम उठाए हैं, उनका भी लाभ बायोटेक सेक्टर को मिला है।

स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत के बाद हमारे बायोटेक स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों की संख्या में 9 गुना की वृद्धि हुई है।”

रोजगार के नए अवसर बनाएंगे : PM

पीएम ने कहा- ”हाल में ही हमने पेट्रोल में इथेनॉल की 10 प्रतिशत ब्लेंडिंग का टारगेट हासिल किया है। भारत ने पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग का टारगेट भी 2030 से 5 साल कम करके 2025 कर लिया है। ये सारे प्रयास बायोटेक के क्षेत्र में रोजगार के भी नए अवसर बनाएंगे।”

300 के करीब स्टॉल

बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 में 300 के करीब स्टॉल लगाए गए हैं। जिनमें स्वास्थ्य देखभाल, जिनोमिक्स, बायोफार्मा, कृषि, औद्योगिक जैव प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रदर्शित किया जाएगा।

यह प्रदर्शनी उद्यमियों, निवेशकों, उद्योगपतियों, वैज्ञानिकों, अनुसंधानकर्ताओं, बॉयोइन्‍क्‍यूबेटर, विनिर्माताओं, नियामकों और सरकारी कर्मियों को एक मंच पर लाएगी। लगभग तीन सौ स्‍टॉल लगाए गए हैं, जिनमें स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, जेनोमिक्‍स, जैव-फार्मा, कृषि, औद्योगिक जैव-प्रौद्योगिक, कचरे से सम्‍पदा, स्‍वच्‍छ ऊर्जा जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग प्रदर्शित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here