Pakistan Crisis: पाकिस्तान में गज़ब का संकट, 8 बजे बाजार बंद और 10 के बाद नही हो पाएंगी शादी… जाने क्या है वजह

0
317

Pakistan: भारत का पड़ोसी और आतंक का गढ़ कहे जाने वाला ‘पाकिस्तान’ इन दिनों बहुत मुश्किल के दिन काट रहा है।  पाकिस्तान में आर्थिक तंगी और बाकी प्राकृतिक संसाधनों की कमी इस हद तक बढ़ गई है कि अब पाकिस्तान में रह रहे लोगो को मूलभूत सुविधाओं की भी किल्लत होने लगी है।

दरअसल, पाकिस्तान में कुछ दिन पहले सियासी उठापटक हुई थी जिसमे इमरान खान को पाकिस्तान की सत्ता से हटाकर शाहबाज़ शरीफ को वज़ीर-ऐ-आज़म के तौर पर बिठा दिया गया था,  जिससे काफी लोग खुश तो काफी लोग दुखी भी हुए।  लेकिन सियासत के सौदागरों को वहां पर रह रहे लोगो की परेशानियां शायद डक्ति ही नहीं।

क्या है मामला?

दरअसल, इन दिनों पाकिस्तान में आर्थिक तंगी अपने चरम पर है और यहाँ तक की वहां पर बिजली संकट भी काफी ज्यादा है।  इसीलिए बिजली संकट से निपटने के लिए पाकिस्तानी सरकार ने काफी बड़ा फैसला लिया है। पाकिस्तान सरकार ने तय किया है कि बिजली बचाने के लिए देशभर के सभी बाजार रात 8.30 बजते ही बंद कर दिए जाएंगे.

इसके साथ ही राजधानी इस्लामाबाद में रात 10 बजे के बाद विवाह कार्यक्रम करने पर भी बैनल लगा दिया गया है. पीएम शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया.

लग रहे लंबे पावर कट

बिजली की कमी (Power Crisis) की वजह से पाकिस्तान में कई-कई घंटे के पावर कट (Power Cut) लग रहे हैं. अब सरकार देर रात तक चलने वाले शादी समारोहों पर रोक लगाकर बिजली बचाने की कोशिश कर रही है. खबरों के मुताबिक आठ जून से इस्लामाबाद में 10 बजे के बाद शादी समारोहों पर रोक लगा दी गई है.

भारत से दुश्मनी ने Pakistan का किया बुरा हाल

बताते चलें कि पाकिस्तान (Pakistan) पर चीन, सऊदी अरब, यूएई और विश्व बैंक का भारी कर्ज है. भारत से दुश्मनी और कोरोना महामारी ने उसकी अर्थव्यवस्था की हालत और बिगाड़ कर रख दी है. आलम ये है कि पुराने कर्जों का ब्याज चुकाने के लिए पाकिस्तान को नए कर्जे लेने पड़ रहे हैं. जिसके चलते वहां की इकोनॉमी गहरे दलदल में डूबती जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here