NASA की सैटेलाइट ने पानी के अंदर फटते देखा ज्वालामुखी, देखिए नज़ारा 

0
549

आपने धरती के ऊपर ज्वालामुखी (Volcano) फटते हुए भले देखा हो या फिर यूट्यूब या फेसबुक पर ही देखा होगा। लेकिन एक ज्वालामुखी समुद्र के अंदर फटा है जिसकी तस्वीरें सैटेलाइट ने जारी की है। जी हाँ नासा (NASA) की सैटेलाइट के द्वारा यह तस्वीरें जारी की गई हैं। नासा द्वारा यह तस्वीर 14 मई की है, जिसे नासा (NASA) की लैंडसैट-9 सैटेलाइट ने खींचा है। आप तस्वीर में देख सकते हैं कि पानी के अंदर ज्वालामुखी फट रहा है और उसके धूल से पानी का रंग फीका पड़ गया है। यह सैटेलाइट धरती की हाई रेजेल्यूशन तस्वीरें खींचने के लिए बनाई गई है।

यह तस्वीर कावाची ज्वालामुखी (Volcano) की है। ये सोलोमन द्वीप के करीब प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में मौजूद सबसे सक्रिय पनडुब्बियों में से एक वांगुनु नाम के द्वीप से ये लगभग 24 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। 2015 की एक खोज में पता लगाया है कि कवाची दो शार्क की प्रजातियों का घर है। ये शार्क यहां इस खतरनाक, गर्म और अम्लीय पानी में रहती हैं।

आस-पास ही रहती हैं शार्क की प्रजातियां

शोधकर्ताओं को यहां सक्रिय ज्वालामुखी (Volcano) में रहने वाली कई मछलियों की एक प्रजाति मिली है। जिसमें हैमरहेड शार्क और सिल्की शार्क शामिल थी। नासा के मुताबिक ज्वालामुखी लगातार फट रहा है और इसके अंदर से जहरीली गैस और राख निकलती नज़र आ रही है। इसे कवाची का ओवन भी बोला जाता है।

क्या होती है ज्वालामुखी

धरती कई परतों से मिल कर बनी हुई है और पृथ्वी की काफी गहराई में आग है। लेकिन ऊपर की सतह सख्त होने के कारण कई बार इनमें दरारें आ जाती हैं। जिसके जरिए धरती के अंदर का लावा ऊपरी सतह पर आ जाता है। एक विभंग के जरिए ये लावा दूर तक फैल जाता है। लावा ठंडा होने के बाद पत्थर बनकर ये लावा एक पहाड़ बन जाता है। इसे ही ज्वालामुखी पर्वत कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here