Delhi Metro: यात्रियों की रक्षा के लिए मेट्रो का ‘सुरक्षा-कवच’, जानिए बैगेज स्कैनिंग सिस्टम में क्या हुए बदलाव

0
427

Delhi Metro: लगातार जनता के लिए बेहतर से बेहतरीन हो रही दिल्ली मेट्रो एक बार फिर तोहफा लेकर आई है। जनता की सेवा में परस्पर प्रयासों में लगी दिल्ली की ‘लाइफलाइन’ मेट्रो में प्रतिदिन कई हज़ार लोग सफर करते है, जिनके सुखद सफर की जिम्मेदारी दिल्ली मेट्रो बखूबी निभाती है।

इसी बीच एक बार फिर से दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर एक फैसला लिया है , जिससे यात्रियों का सफर और सुगम्य और और जल्दी हो जाएगा।

मेट्रो प्रशासन ने लिए ये फैसला 

दरअसल, मेट्रो स्टेशन के सिक्योरिटी चेक प्वाइंट्स पर लगे एक्स-रे बैगेज स्कैनिंग सिस्टम (X-BIS System) को अपग्रेड करने तथा उसे मजबूत बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने अपने स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से खास तकनीति से लैस अत्याधुनिक बैगेज स्कैनर लगाने की शुरुआत की है.

महिलाओ और बुज़ुर्गो को मिलेगी राहत: दिल्ली मेट्रो CPRO

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के सीपीआरओ अनुज दयाल ने बताया कि इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने अपने स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से अत्यधिक उन्नत और आधुनिकतम बैगेज स्कैनर लगाने की शुरुआत की है। इन नए लगाए गए बैगेज स्कैनरों से यात्रियों को अतिरिक्त सुरक्षा मिल सकेगी। बुजुर्ग और महिला य़ात्रियों को अपना भारी सामान उठाने तथा उसे स्कैनिंग के लिए रखने में और भी सुविधा होगी।

अभी इन स्टेशनो पर लगाया गया आधुनिकतम बैगेज क्लीयरैंस 

वर्तमान में, कश्मीरी गेट, एम्स, विश्वविद्यालय, हुडा सिटी सेंटर, राजौरी गार्डन, मयूर विहार Ph-1, नोएडा सेक्टर-18, पालम के प्रमुख स्टेशनों पर विशेष यात्रियों के अनुकूल सुविधाओं वाले 34 बैगेज स्कैनर पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं।

क्या है X-BIS SYSTEM की खासियत ?

  1. तत्काल क्लियरेंस : ये स्कैनर अब प्रति घंटे 550 बैग हैंडल कर सकेंगे. जबकि जो इससे पहले की मशीन हर घंटे में सिर्फ 350 बैग हैंडल कर पा रही थी.
  2. हाईटेक और प्रभावी निगरानी : स्कैनिंग के दौरान अब नए सिस्टम के जरिए किसी विस्फोटक, हथियार रखे जाने इत्यादि जैसी खतरनाक वस्तुओं का त्वरित और तत्काल आकलन हो सकेगा.
  3.  इनपुट/आउटपुट कन्वेयर का झुकाव : संशोधित किए गए एक्स-बीआईएस सिस्टम में हाथ से एडजस्ट हो सकने वाले और एक्सटेंड किए जा सकने वाला इन्क्लाइंड कन्वेयर बेल्ट सिस्टम होगा, जिसमें बैगेज रखते समय और उसे बाहर निकलते समय कन्वेयर बैल्ट को नीचे की ओर झुकाया जा सकेगा.
  4. ऑडियो-वीडियो द्वारा निरंतर निगरानी : बैगेज स्कैनर के ठीक ऊपर लगा 360 डिग्री घूमने वाला कैमरा एक्स-बीआईएस सिस्टम के आस पास की क्लियर ऑडियो एवं वीडियो फुटेज कैप्चर कर सकेगा जो किसी अप्रिय घटना जैसे चोरी, यात्रियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच किसी तरह के विवाद जैसे मामलों में भी कारगार साबित होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here